नई दिल्ली। दूरसंचार विनियामक ट्राई ने अंतरराष्ट्रीय सिम कार्ड और ग्लोबल कॉलिंग कार्ड कंपनियों से विदेश जाने वाले ग्राहकों को वहां उनके कार्ड पर मिलने वाली सेवाओं की गुणवत्ता में कमी का मामला उठाया और इस पर उनसे जवाब मांगा है।
दूरसंचार विनियामक एवं विकास प्राधिकरण (ट्राई) ने पिछले सप्ताह ऐसी आठ-नौ कंपनियों की बैठक बुलाई थी।
- ट्राई ने उसने वैश्विक कार्ड पर सेवा की गुणवत्ता और ग्राहकों की असुविधा के बारे में जवाब देने को कहा है।
- इस बैठक में मैट्रिक्स, यूनीकनेक्ट और वनवर्ल्ड टेलीसर्विसेज जैसी कंपनियां शामिल हुईं।
- ट्राई के एक सूत्र ने कहा एसएमएस के जरिये कराए गए एक सर्वे में पाया गया कि ऐसे कार्डों का इस्तेमाल करने वाले करीब आधे ग्राहकों ने सेवाओं के प्रति असंतोष जताया।
- कुछ ने कहा कि उनका कार्ड आंशिक रूप से काम आया या बिल्कुल नहीं चला।
- सूत्र ने कहा, सर्वे में करीब 30 प्रतिशत ग्राहकों ने कहा कि उनका कार्ड बिल्कुल काम नहीं आया, जबकि 20 प्रतिशत ने कहा कि उनका कार्ड थोड़ा बहुत ही चला।
- सूत्र ने कहा कि इस सर्वे के बाद ट्राई ने इस मामले पर ध्यान दिया है।
- कंपनियों से अपने इस मामले पर विचार कर एक-दो दिन में अपना जवाब देने को कहा गया है।
- ट्राई भारत में बेचे जोने वाले वैश्विक कॉलिंग कार्ड पर सेवा गुणवत्ता सुधारने के उपायों के लिए दिशा-निर्देश जारी कर सकता है।