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कॉल ड्रॉप से निपटने के लिए सरकार ने की IVRS प्‍लेटफॉर्म की शुरुआत

कॉल ड्रॉप की समस्या से निपटने के लिए सरकार ने दिल्ली, मुंबई समेत कई स्थानों पर IVRS शुरू की है जिसके जरिए सरकार कॉल की गुणवत्ता के बारे में प्रतिक्रिया लेगी

Abhishek Shrivastava
Updated : December 28, 2016 20:42 IST
कॉल ड्रॉप पर सीधे ग्राहकों से उनकी प्रतिक्रिया लेगी सरकार, देश के कई हिस्‍सों में शुरू किया IVRS प्‍लेटफॉर्म
कॉल ड्रॉप पर सीधे ग्राहकों से उनकी प्रतिक्रिया लेगी सरकार, देश के कई हिस्‍सों में शुरू किया IVRS प्‍लेटफॉर्म

नई दिल्ली। गंभीर हो चुकी कॉल ड्रॉप की समस्या से उपभोक्‍ताओं को निजात दिलाने के लिए सरकार ने एक नई पहल शुरू की है। दिल्ली और मुंबई समेत कई स्थानों पर सरकार ने इंटीग्रेटेड वॉयस रिस्पांस सिस्टम (IVRS) की शुरुआत की है। इसके माध्यम से सरकार ग्राहकों से सीधे कॉल की गुणवत्ता के बारे में प्रतिक्रिया लेगी।

एक आधिकारिक बयान में बताया गया है कि सरकार इस पर मिलने वाली प्रतिक्रिया टेलीकॉम कंपनियों के साथ साझा करेगी, जिससे कि वह सुधारात्मक कदम उठा सकें। इस प्रणाली को जल्द ही पूरे देश में शुरू किया जाएगा।

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7 राज्‍यों में 23 दिसंबर से शुरू हो चुकी है सेवा

  • दूरसंचार विभाग ने यह सेवा दिल्ली, मुंबई, पंजाब, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, महाराष्ट्र और गोवा में 23 दिसंबर से शुरू की है।
  • ग्राहकों को 1955 नंबर से एक IVRS कॉल आएगा, जिस पर उन्हें कुछ सवालों के जवाब देने होंगे।
  • इनके आधार पर यह पता लगाया जाएगा कि उनके क्षेत्र में कॉल ड्रॉप की समस्या का क्या हाल है।
  • ग्राहक चाहें तो इसी नंबर पर टोल फ्री SMS करके भी अपनी प्रतिक्रिया दे सकते हैं।

इस विषय पर दूरसंचार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मनोज सिन्हा ने कहा

ग्राहकों से सीधे प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए इस मंच को शुरू किया गया है, ताकि उन्हें दी जा रही सेवा की गुणवत्ता में सुधार लाया जा सके।

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तस्‍वीरों के जरिए जानिए ATM कार्ड पर लिखे नंबरों का क्‍या होता है मतलब

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  • शुरुआत में इससे केवल कॉल ड्रॉप पर प्रतिक्रिया ली जाएगी। बाद में इस सेवा के माध्यम से पूरी दूरसंचार सेवा के बारे में प्रतिक्रियाएं एकत्रित की जाएंगी।

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