
Tata Group’s super app will give tough competition to amazon, flipkart and reliance in ecommerce business
नई दिल्ली। भारत में लगातार बढ़ते इंटरनेट यूजर्स और ऑनलाइन खरीदारी के बढ़ते रुझान को देखते हुए भारतीय ई-कॉमर्स रिटेल कारोबार में अमेजन, फ्लिपकार्ट और रिलायंस को टक्कर देने के लिए टाटा समूह अपना एक सुपर एप लॉन्च करने की तैयारी में जुटा है। टाटा की योजना सुपर एप के माध्यम से एक ही प्लेटफॉर्म पर खरीदारों को एफएमसीजी से लेकर इलेक्ट्रॉनिक्स, कॉस्मेटिक्स, फैशन और फाइनेंशियल उत्पाद उपलब्ध कराने की है। कंपनी ने बताया कि इस सुपर एप पर कंपनी की शॉपिंग एप टाटा क्लिक से लेकर ग्रॉसरी स्टोर स्टारक्लिक और ऑनलाइन इलेक्ट्रॉनिक्स प्लेटफॉर्म क्रोमा जैसे विभिन्न मंच एकसाथ मौजूद होंगे।
टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा कि उनका सुपर एप लोगों को ऑनलाइन शॉपिंग के साथ ही साथ फाइनेंशियल और टीवी देखने का विकल्प उपलब्ध कराएगा। टाटा ने अपने इस सुपर एप के जरिये लोगों को उपभोक्ता ड्यूरेबल्स, फैशन और लाइफस्टाइल, डीटीएच सर्विस, इंश्योरेंस, फाइनेंशियल सर्विस, हेल्थकेयर और बिल भुगतान जैसी तमाम सुविधाएं उपलब्ध कराने की योजना बनाई है।
टाटा का यह सुपर एप ई-कॉमर्स बाजार में पहले से मौजूद अमेजन, फ्लिपकार्ट और रिलायंस को कड़ी टक्कर देगी। इस मामले से सीधे जुड़े सूत्रों के मुताबिक टाटा समूह अपने इस सुपर एप को इस साल के अंत तक यानी दिसंबर 2020 में लॉन्च करने की योजना पर काम रहा है।
चंद्रशेखरन ने कहा कि टाटा समूह के इस सुपर एप में कई एप शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि टाटा समूह के भारत में करोड़ों उपभोक्ता हैं और इस सुपर एप की मदद से डिजिटल कारोबार में भी टाटा की दमदार उपस्थिति सुनिश्चित होगी। कंपनी का दावा है कि टाटा के इस सुपर एप में उपभोक्ताओं को एक साथ इतनी सुविधाएं मिलेंगी, जितनी अभी तक किसी अन्य एप में नहीं हैं।