Sunday, November 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ब्‍यूटी एंड पर्सनल केयर मार्केट संकट में, भारतीय कम खरीद रहे हैं ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स

ब्‍यूटी एंड पर्सनल केयर मार्केट संकट में, भारतीय कम खरीद रहे हैं ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स

भारत का ब्‍यूटी एंड पर्सनल केयर प्रोडक्‍ट्स मार्केट इस समय संकट में है। खरीदारों की बढ़ती संख्‍या के बावजूद 2015 में इस सेक्‍टर की ग्रोथ कम रही।

Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: June 16, 2016 8:29 IST
Not Looking Good:  ब्‍यूटी एंड पर्सनल केयर मार्केट संकट में, भारतीय कम खरीद रहे हैं ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स- India TV Paisa
Not Looking Good: ब्‍यूटी एंड पर्सनल केयर मार्केट संकट में, भारतीय कम खरीद रहे हैं ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स

Story Highlights

  • आंकड़ों के मुताबिक भारत के FMCG मार्केट में ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट कैटेगरी की हिस्‍सेदारी 22 फीसदी है।
  • ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट की सेल्‍स ग्रोथ में लगातार कमी आ रही है, 2011 में 19% से घटकर यह 13.6% पर आ गई है।
  • ग्रोथ में कमी के पीछे मुख्‍य कारण लगातार 2 वर्षों से खराब मानसून के चलते सेल्‍स में कमी को माना जा रहा है।
  • पर्सनल केयर पर खर्च घटने से डियोडोरेंट्स, क्रीम, साबुन, टूथपेस्‍ट और कॉस्‍मेटिक्‍स की सेल्‍स पर बुरा असर पड़ा ।
  • कैमिकल प्रोडक्‍ट के खिलाफ प्रचार के चलते हर्बल और नैचुरल प्रोडक्‍ट की बिक्री के आंकड़े लगातार सुधर रहे हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement