Story Highlights
- आंकड़ों के मुताबिक भारत के FMCG मार्केट में ब्यूटी प्रोडक्ट कैटेगरी की हिस्सेदारी 22 फीसदी है।
- ब्यूटी प्रोडक्ट की सेल्स ग्रोथ में लगातार कमी आ रही है, 2011 में 19% से घटकर यह 13.6% पर आ गई है।
- ग्रोथ में कमी के पीछे मुख्य कारण लगातार 2 वर्षों से खराब मानसून के चलते सेल्स में कमी को माना जा रहा है।
- पर्सनल केयर पर खर्च घटने से डियोडोरेंट्स, क्रीम, साबुन, टूथपेस्ट और कॉस्मेटिक्स की सेल्स पर बुरा असर पड़ा ।
- कैमिकल प्रोडक्ट के खिलाफ प्रचार के चलते हर्बल और नैचुरल प्रोडक्ट की बिक्री के आंकड़े लगातार सुधर रहे हैं।