नई दिल्ली। 5 सितंबर 2016 को अपनी शुरुआत करने वाली रिलायंस जियो ने पहली बार शुद्ध लाभ कमाया है। चालू वित्त वर्ष की दिसंबर तिमाही में कंपनी ने 504 करोड़ रुपए का शुद्ध लाभ कमाया है। यह कंपनी के वाणिज्यिक परिचालन की दूसरी तिमाही है। कंपनी को सितंबर, 2017 में समाप्त तिमाही में 271 करोड़ रुपए का घाटा हुआ था।
दिसंबर तिमाही में जियो की परिचालन आय इससे पिछली तिमाही की तुलना में 11.9 प्रतिशत बढ़कर 6,879 करोड़ रुपए पर पहुंच गई। ब्याज, कर, मूल्यह्रास और परिशोधन आदि प्रावधानों से पहले कंपनी का लाभ इससे पिछली तिमाही की तुलना में 82.1 प्रतिशत बढ़कर 2,628 करोड़ रुपए रहा। तिमाही दर तिमाही आधार पर कंपनी का परिचालन मार्जिन सुधरकर 38.2 प्रतिशत हो गया।
कंपनी ने बयान में कहा है कि 31 दिसंबर, 2017 तक उसके ग्राहकों की संख्या 16.01 करोड़ थी। तिमाही के दौरान कंपनी का कुल वायरलेस डेटा ट्रैफिक 431 करोड़ जीबी और कुल वॉयस ट्रैफिक 31,113 करोड़ मिनट रहा। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो के मजबूत वित्तीय परिणाम उसके कारोबार की ठोस बुनियाद, उल्लेखनीय दक्षता और सही रणनीतिक पहलों को दर्शाते हैं। जियो ने दिखाया है कि वह अपने मजबूत वित्तीय प्रदर्शन को जारी रख सकती है। अंबानी ने कहा कि कंपनी नए नवोन्मेषी उत्पादों को आगे बढ़ाने को प्रतिबद्ध है।
रिलायंस स्टोर का मुनाफा 82 प्रतिशत बढ़ा
रिलायंस रिटेल को चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में कर पूर्व 606 करोड़ रुपए का शुद्ध मुनाफा हुआ है, जो पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि के 333 करोड़ रुपए की तुलना में 81.98 प्रतिशत अधिक है।
समीक्षाधीन तिमाही के दौरान उसका राजस्व पिछले वित्त वर्ष के 8,688 करोड़ रुपए की तुलना में दो गुना से अधिक बढ़कर 18,798 करोड़ रुपए पर पहुंच गया। कंपनी ने कहा कि किराना उपभोक्ताओं, किराना डिलीवरी प्रक्रिया, उपभोक्ता रणनीति आदि में सुधार ने उसे आलोच्य तिमाही के दौरान शानदार प्रदर्शन में मदद की है। कंपनी ने कहा कि उसने इस दौरान 72 नए स्टोर जोड़े हैं। कंपनी 31 दिसंबर 2017 तक देश के 750 शहरों में 3,751 स्टोर चला रही थी।