मुंबई। रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने बुधवार को कहा कि उनके ग्रुप का टेलीकॉम वेंचर जियो, 150,000 करोड़ रुपए के निवेश के साथ दुनिया का सबसे बड़ा स्टार्टअप है और ये अपनी किफायती सर्विस के जरिये लोगों की जिंदगी को बदलने वाला है।
फिक्की के फ्रेम्स 2016 कार्यक्रम में बोलते हुए अंबानी ने कहा कि 150,000 करोड़ रुपए के निवेश के साथ जियो दुनिया का अकेला सबसे बड़ा ट्रांसफोरमेशनल ग्रीन-फील्ड डिजिटल कार्यक्रम है। हालांकि अंबानी ने रिलायंस जियो के कमर्शियल लॉन्च की तारीख का ऐलान नहीं किया, लेकिन एनालिस्टों का मानना है कि रिलायंस जियो का सॉफ्ट लॉन्च अप्रैल में हो सकता है और इसका कमर्शियल लॉन्च दिसंबर तक होने की संभावना है। फिलहाल रिलायंस के 120,000 कर्मचारियों को जियो की सर्विस टेस्टिंग के तौर पर दी जा रही है।
अंबानी ने कहा कि जियो भारत में 70 फीसदी कवरेज के साथ अपनी सर्विस शुरू करेगी। पहले दिन से, जियो मोबाइल ब्रॉडबैंड वर्तमान औसत स्पीड की तुलना में 40 से 80 गुना ज्यादा स्पीड यूजर्स को देगी। उन्होंने कहा कि जियो उपभोक्ताओं के लिए सर्विस को किफायती बनाएगी। उन्होंने कहा कि यदि हम इसकी पहुंच को आसान और किफायती नहीं बना सके तो ये सब बेकार है। अंबानी ने कहा कि भारत में वर्तमान में 0.15 जीबी डाटा प्रति माह प्रति व्यक्ति है, जबकि जियो प्रत्येक यूजर को प्रति माह 10 जीबी क्षमता तक उपलब्ध कराने में सक्षम होगी।
आरआईएल ने वादा किया है कि वह किफायती दामों पर देशभर में 4जी हाई-स्पीड डाटा सर्विस उपलब्ध कराएगी। कंपनी ने 2010 में 2300 मेगाहर्ट्ज बैंड में ब्रॉडबैंड वायरलेस एसेस (बीडब्ल्यूए) स्पेक्ट्रम हासिल किया था और हाल ही में आरआईएल ने अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस कम्यूनिकेशंस के साथ 850 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम का उपयोग करने के लिए रणनीतिक साझेदारी की है।