नई दिल्ली। रिलायंस जियो इंफोकॉम ने जनवरी में 83 लाख नए यूजर्स अपने साथ जोड़े हैं। इन नए यूजर्स के साथ जियो की बाजार हिस्सेदारी अब 14 प्रतिशत से अधिक हो गई है। वहीं दूसरी ओर जियो के प्रतिस्पर्धी भारतीय एयरटेल, वोडाफोन इंडिया और आइडिया सेल्यूलर ने क्रमश: 15 लाख, 12.80 लाख और 11.40 लाख नए यूजर्स को अपने नेटवर्क से जोड़ा है।
टेलीकॉम रेगूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) ने शुक्रवार को ताजा आंकड़े जारी कर बताया कि नई कंपनी जियो लगातार बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने में सफल हो रही है। अब उसकी बाजार हिस्सेदारी बढ़कर 14.62 प्रतिशत हो गई है, जो कि दिसंबर में 13.71 प्रतिशत, नवंबर में 13.08 प्रतिशत, अक्टूबर में 12.39 प्रतिशत और सितंबर में 11.72 प्रतिशत थी।
हालांकि, भारती एयरटेल अभी भी 29.16 करोड़ उपभोक्ताओं के साथ भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बनी हुई है। वहीं जनवरी अंत तक मुकेश अंबानी की जियो के उपभोक्ताओं की संख्या 16.83 करोड़ है। दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन इंडिया के ग्राहकों की संख्या 21.38 करोड़ और तीसरी सबसे बड़ी कंपनी आइडिया सेल्यूलर के ग्राहकों की संख्या 19.76 करोड़ है।
ट्राई के आंकड़े बताते हैं कि भारती एयरटेल, वोडाफोन इंडिया और आइडिया सेल्यूलर ने जनवरी में अपनी-अपनी बाजार हिस्सेदारी में मामूली बढ़ोतरी दर्ज की है। इनकी बाजार हिस्सेदारी क्रमश: 25.32 प्रतिशत (दिसंबर में 24.85 प्रतिशत), 18.56 प्रतिशत (दिसंबर में 18.20 प्रतिशत) और 17.16 प्रतिशत (16.83 प्रतिशत) है।
सरकारी कंपनी बीएसएनएल ने जनवरी में 39 लाख नए ग्राहकों को जोड़ा है। इसकी बाजार हिस्सेदारी दिसंबर की 9.24 प्रतिशत से बढ़कर जनवरी में 9.40 प्रतिशत हो गई है। रिलायंस कम्यूनिकेशंस के ग्राहकों की संख्या लगातार घट रही है। जनवरी में इसके 2.11 करोड़ ग्राहकों ने नेटवर्क को छोड़ा है। मोबाइल नेटवर्क पर सक्रिय उपभोक्ताओं की संख्या बताने वाला प्रमुख संकेतक विजिटर लोकेशन रजिस्टर (वीएलआर) ने संकेत दिया है कि 107.21 प्रतिशत यूजर्स एयरटेल के लिए, 94.56 प्रतिशत वोडाफोन इंडिया के लिए, 103.76 प्रतिशत आइडिया और 82.10 प्रतिशत रिलायंस जियो के लिए सक्रिय थे।