नई दिल्ली। डिजिटल भुगतान कंपनी PayTm को उसके ग्राहकों ने ही 6.15 लाख रुपए का चूना लगा दिया है। कंपनी की शिकायत पर केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने मामला दर्ज कर लिया है। यह अनूठी बात है कि किसी कंपनी की शिकायत पर ही सीबीआई ने एफआईआर दर्ज कर ली है। आमतौर पर वह केंद्र सरकार, सुप्रीम कोर्ट या किसी हाई कोर्ट के निर्देश पर ही मामला दर्ज करती है।
सीबीआई ने दिल्ली के कालकाजी, गोविंदपुरी व साकेत में रहने वाले 15 ग्राहकों तथा पेटीएम की पैतृक कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस के अज्ञात अधिकारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। कंपनी के विधि प्रबंधक एम शिवकुमार ने इस बारे में शिकायत की है। इसमें कहा गया है कि कंपनी किसी ग्राहक को मिले खराब उत्पाद के लिए भुगतान करती है और खराब उत्पाद को मंगवाकर वापस मर्चेंट के पास भेजती है।
- यह काम कंपनी के कुछ चुनींदा ग्राहक सेवा अधिकारियों द्वारा किया जाता है, जिन्हें विशिष्ट आईडी व पासवर्ड दिए जाते हैं।
- शिकायत के अनुसार 48 मामलों में पाया गया कि ग्राहकों को सामान की आपूर्ति हो गई। इसके बावजूद उन्हें रिफंड किया गया।
- यानी इन ग्राहकों को उनके ऑर्डर का सामान संतोषजनक होने के बाद भी 6.15 लाख रुपए का रिफंड दिया गया।
तस्वीरों में देखिए कहां-कहां हो रहा है पेटीएम का इस्तेमाल
Paytm
IndiaTV Paisa
IndiaTV Paisa
IndiaTV Paisa
IndiaTV Paisa
- कंपनी को लगता है कि इसमें गड़बड़ है और जानबूझकर ऐसा कर कंपनी को नुकसान पहुंचाया गया है।
- कंपनी ने कहा कि यह सब 2015-16 के दौरान किया गया।
- पेटीएम की मार्केट वैल्यू वर्तमान में 5 अरब डॉलर है, नोटबंदी के बाद इसके प्रति लोगों का आकर्षण बहुत अधिक बढ़ा है।