बीजिंग। चीन में एक आधिकारिक रिपोर्ट ने खुलासा किया है कि पिछले साल ऑनलाइन बेचे गए कुल उत्पादों में से 40 फीसदी उत्पाद नकली या घटिया थे। इस रिपोर्ट से चीन के सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा और अन्य को बड़ा झटका लगा है। रिपोर्ट के मुताबिक अधिकारियों को पिछले साल ऑनलाइन ऑर्डर के खिलाफ कुल 77,800 शिकायतें प्राप्त हुई हैं। शिकायतों की संख्या में इससे पहले साल की तुलना में 356.6 फीसदी की वृद्धि हुई है। रिपोर्ट में बताया गया है कि ऑनलाइन कारोबार के जरिये आपूर्ति किए गए सिर्फ 58.7 फीसदी उत्पाद ही अच्छे थे।
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उपभोक्ताओं के अधिकार और हितों के संरक्षण पर बने कानून के लागू होने के बाद देशभर में वाणिज्य अधिकारियों को ऑनलाइन ऑर्डर के खिलाफ मिलने वाली शिकायतें भी बढ़ गई हैं। चीन की सरकारी समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक यह रिपोर्ट चीन की कम्युनिस्ट पार्टी को सौंपी गई है और इसमें ऑनलाइन व्यापार के प्रबंधन में सख्ती करने की सिफारिश की गई है। वर्तमान में चीन दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन रिटेल बाजार है। पिछले साल चीन ने 442 अरब डॉलर का ऑनलाइन कारोबार कर इस मामले में अमेरिका को पीछे छोड़ दिया है। पिछले साल अमेरिका में कुल 300 अरब डॉलर का ऑनलाइन कारोबार हुआ था।
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चीन का ऑनलाइन रिटेल कारोबार सालाना 40 फीसदी की दर से बढ़ रहा है। ऐसे में नकली उत्पाद बनाने और बिक्री के मामले भी काफी बढ़ गए हैं, जो प्रमुख चिंता का विषय है। चीन के इंटरनेट नेटवर्क सूचना केंद्र ने कहा कि पिछले पांच साल के दौरान चीन की आर्थिक प्रगति में इंटरनेट महत्वपूर्ण बन गया है। देश की जीडीपी में इसका सात फीसदी योगदान हो गया है।