नई दिल्ली। वर्ष 2017 की पहली तिमाही (जनवरी-मार्च) में भारत में स्मार्टफोन की बिक्री इससे पिछले साल की समान तिमाही की तुलना में 15 प्रतिशत बढ़कर 2.9 करोड़ रही है। रिसर्च कंपनी काउंटर प्वाइंट रिसर्च ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि इस क्षेत्र के पांच शीर्ष ब्रांडों की बिक्री कुल बिक्री का करीब 70 प्रतिशत रही है।
रिपोर्ट के अनुसार समीक्षाधीन अवधि में सैमसंग 26 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ शीर्ष पर है। इसके बाद बाजार में 13 प्रतिशत हिस्सेदारी श्याओमी, 12 प्रतिशत वीवो, 10 प्रतिशत ओप्पो और आठ प्रतिशत लेनोवो की है। जनवरी-मार्च तिमाही में कुल मोबाइल हैंडसेट बाजार ने छह प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है, जिसमें स्मार्टफोन और फीचर फोन की बराबर की हिस्सेदारी है।
काउंटर प्वाइंट रिसर्च के आकलनकर्ता कर्ण चौहान ने कहा कि भारत के स्मार्टफोन बाजार में बड़े ब्रांडों की वितरण रणनीति में बदलाव देखने को मिल रहा है। ऑफलाइन कारोबार करने वाली ओप्पो, वीवो और जियोनी जैसी कंपनियां अब ऑनलाइन माध्यम पर भी ध्यान लगा रही हैं ताकि बाजार में अपनी हिस्सेदारी बढ़ा सकें।
मध्यम श्रेणी 15,000 से 20,000 रुपए तक का मूल्य वर्ग में पिछले वर्ष की तुलना में इस तिमाही में 158 प्रतिशत वृद्धि देखने को मिली है, जिसमें सैमसंग, ओप्पो, वीवो, जियोनी और मोटोरोला की दमदार उपस्थिति रही है। उच्च श्रेणी 30,000 रुपए से अधिक मूल्य वर्ग का बाजार समीक्षावधि में 35 प्रतिशत बढ़ा है। इसमें सैमसंग की बाजार हिस्सेदारी 48 प्रतिशत और एप्पल की 43 प्रतिशत रही है।