नई दिल्ली। ब्यूटी और केयर से जुड़े उत्पादों की ऑनलाइन और ऑफलाइन बिक्री के लिए नायका (Nykaa) ब्रांड का परिचालन करने वाली एफएसएन ई-कॉमर्स वेंचर्स का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) 1085-1125 रुपये के मूल्य दायरे के साथ गुरुवार को सब्सक्रिप्शन के लिए खुल गया है। आईपीओ एक नवंबर को बंद होगा। आईपीओ से पहले नायका ने एंकर निवेशकों से 2396 करोड़ रुपये जुटाये हैं।
बीएसई के डाटा के मुताबिक पहले दिन 11 बजे तक नायका का आईपीओ 0.15 गुना सब्सक्राइब हो चुका है। रिटेल हिस्सा 0.79 गुना बुक हो चुका है। आईपीओ में 630 करोड़ रुपये के इक्विटी शेयरों का ताजा निर्गम तथा प्रवर्तकों और मौजूदा शेयरधारकों द्वारा 4.19 करोड़ शेयरों की बिक्री की पेशकश (ओएफएस) शामिल है। कंपनी को आईपीओ के लिए 11 अक्टूबर को सेबी की मंजूरी मिली थी। मर्चेंट बैंकिंग सूत्रों ने कहा कि इस आईपीओ से 3,500 से 4,000 करोड़ रुपये जुटने की उम्मीद है।
बाजार विश्लेषकों के मुताबिक ग्रे मार्केट में गुरुवार को नायका का शेयर 625 रुपये के ऊंचे प्रीमियम (जीएमपी) पर उपलब्ध है। कंपनी के इक्विटी शेयर बीएसई और एनएसई पर 11 नवंबर को सूचीबद्ध हो सकते हैं।
ब्रोकरेज हाउस एंजेल वन ने अपने आईपीओ नोट में कहा है कि नायका भारत में कुछ मुनाफे वाली यूनिकॉर्न में से एक है और हमारा मानना है कि अगले एक दशक में ऑनलाइन ब्यूटी और फैशन रिटेलिंग बिजनेस में होने वाली जोरदार वृद्धि से कंपनी को बहुत फायदा होगा। इसलिए हमारा मानना है कि इसका मौजूदा वैल्यूएशन सही है और हम इस इश्यू को सब्सक्राइब करने की सलाह देते हैं।
पूर्व इनवेस्टमेंट बैंकर फाल्गुनी नायर द्वारा 2012 में स्थापित नायका के 31 अगस्त, 2021 तक 5.58 करोड़ कुल डाउनलोडस हो चुके थे। वित्त वर्ष 2020-21 में नायका को 61.9 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ है, जबकि एक साल पहले उसे 16.3 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था। नायका ने अपना पहला फिजिकल स्टोर 2014 में खोला था और 31 अगस्त, 2021 तक 40 शहरों में उसके 80 फिजिकल स्टोर हो चुके हैं।
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