नयी दिल्ली। देश में आयकर कानून की सख्ती और अधिक राशि खर्च करने पर पैन कार्ड की अनिवार्यता ने लोगों में जागरुकता बढ़ा दी है। आयकर विभाग के ताजा आंकड़ों के मुताबिक अब तक 24.37 करोड़ पर्मानेंट अकाउंट नंबर (पैन) कार्ड आबंटित किये गये हैं। आयकर विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि देश में अबतक 24,37,96,693 पैन कार्ड आबंटित किये गये हैं।
घर बैठे सुधार सकते हैं पैन कार्ड पर छपी गलत जानकारी, ये है पूरा तरीका
बढ़ती डिमांड के साथ बढ़ी विभाग की क्षमता
सरकार के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक विभाग ने आवेदनकर्ताओं को सुगमता से पैन कार्ड जारी जारी करने को लेकर विभिन्न इकाइयों की क्षमता में बढ़ोतरी की है। अधिकरी ने कहा, इस संख्या में हर दिन वृद्धि हो रही है। सरकार ने पिछले साल सभी सौदों के लिये पैन का उल्लेख करना अनिवार्य कर दिया। इसमें इस साल से दो लाख रुपए या उससे अधिक के आभूषण की खरीद तथा कुछ श्रेणी के आर्थिक सौदे शामिल हैं। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) का कहना है कि वित्तीय सौदों में पैन के उल्लेख से कर दायरा व्यापक होने की उम्मीद है। साथ ही इससे कालाधन पर अंकुश लगाने तथा नकद रहित अर्थव्यवस्था की ओर बढ़ने में मदद मिलेगी।
यह भी पढ़ें- Be Aware: फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन की गलत जानकारी देना पड़ सकता है महंगा, होगी 7 साल की जेल
पैन कार्ड के लिए ऐसे करें आवेदन-
How to apply pan card online
Pan Card
Pan Card
Pan Card
Pan Card
Pan Card
Pan Card
Pan Card
Pan Card
- नए पैनकार्ड के लिए आप एनएसडीएल की वेबसाइट https://tin.tin.nsdl.com/pan/index.html या फिर यूटीआई के पोर्टल https://www.myutiitsl.com/PANONLINE/ पर जा सकते हैं। दोनों ही पैन कार्ड के लिए अधिकृत एजेंसियां हैं।
- एनएसडीएल की वेबसाइट पर आपको न्यू पैन कार्ड या फार्म 49ए का विकल्प मिलेगा। इस लिंक पर क्लिक करें।
- यहां आपको पैन कार्ड बनवाने की पूरी प्रक्रिया और जानकारी दी गई है। पेज पर सबसे नीचे आपको एप्लाई फॉर न्यू पैन कार्ड के साथ ड्रॉपडाउन मेन्यू मिलेगा। यहां आप इंडीविजुअल, कंपनी, एचयूएफ या दूसरे विकल्प एप्लीकेबल हों। क्लिक कर सलेक्ट करें
- फॉर्म 49ए खुल जाएगा। यहां अपनी सभी डिटेल भरें। फॉर्म के सबसे नीचे पेमेंट विकल्प मिलेंगे। आप डिमांड ड्राफ्ट के अलावा क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग का विकल्प चुन सकते हैं।
- पेमेंट पूरा होने के बाद फॉर्म सबमिट करें। एक कन्फर्मेशन का पेज खुलेगा। यहां डिटेल्स को एक बार फिर पढ़ लें। सब कुछ ठीक है तो आप सबमिट कर दें। यहां आप डिटेल में अंतिम बार बदलाव कर सकते हैं।
- सबमिट करने के बाद एक्नॉलेजमेंट पेज खुलेगा। इसे अपने कंप्यूटर में सेव कर प्रिंट ले लें। इस प्रिंट पर अपनी दो पासपोर्ट साइज फोटो लगाकर और साइन कर लें। इस पेज पर सबसे ऊपर एक 15 डिजिट वाला एक्नॉलेजमेंट नंबर होगा, इसे कहीं नोट कर लें। भविष्य में अपने पैन कार्ड का स्टेटस पता करने के लिए यही नंबर संपर्क का माध्यम होगा।
- एक्नॉलेजमेंट पेपर के साथ आपको पहचान, पते और जन्मतिथि से जुड़े दस्तावेज पेश करने होंगे। इसकी जानकारी के लिएhttps://tin.tin.nsdl.com/pan/Instructions49A.html#instruct_documentsलिंक पर क्लिक कर जानकारी हासिल कर सकते हैं।
- एक्नॉलेजमेंट और सभी आईडेंटिटी, एड्रेस और बर्थ प्रूफ को आपको’Income Tax PAN Services Unit, NSDL e-Governance Infrastructure Limited, 5th floor, Mantri Sterling, Plot No. 341, Survey No. 997/8, Model Colony, Near Deep Bungalow Chowk, Pune – 411016′ पर भेजना होगा।
- अगर आपको15दिनों के भीतर पैन कार्ड नहीं मिलता है तो आप आयकर विभाग की साइट पर जाकरhttps://tin.tin.nsdl.com/pantan/StatusTrack.html लिंक क्लिक करें। आपका पैन कार्ड किस चरण में है, और कब तक आप तक पहुंचेगा इसकी जानकारी मिल जाएगी। आप मोबाइल पर NSDLPAN टाइप कर 57575 पर संदेश भेजकर भी स्थिति जान सकते हैं।
- अगर आपने ऑनलाइन आवेदन किया है तो आपको करीब15दिनों के भीतर आपका पैन कार्ड मिल जाएगा। अगर आपको कहीं कोई दिक्कत आती है तो आप हेल्पलाइन नंबर (18001801961) का इस्तेमाल कर सकते हैं।