बीजिंग। दुनिया की सबसे बड़ी फूड प्रोडक्ट बेचने वाली कंपनी नेस्ले ने चीन की ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के साथ भागीदारी की है। नेस्ले ने चीन में बढ़ते डिजिटल खपत के पैटर्न का फायदा उठाकर ऑनलाईन बिक्री बढ़ाने के लिए करार किया है। इस नई पहल के तहत नेस्ले अलीबाबा के टीमॉल जैसे मंचों पर कॉफी से लेकर बच्चों फूड प्रोडक्ट तक अपने 30 ब्रांड के साथ अपना अभियान शुरू करेगी।
नेस्ले के एशियाई-अफ्रीकी बाजार कारोबार से जुड़ी कार्यकारी उपाध्यक्ष वान लाइंग मार्टेलो ने कहा, अलीबाबा के साथ हमारी भागीदारी उपभोक्ता के लिए है। चीन के बारे में उत्साहजनक बात यह है कि इस बाजार के पास न सिर्फ आकार या जनसंख्या है बल्कि चीन के उपभोक्ता डिजिटल माध्यम के जरिए खपत के लिहाज से अन्य बाजारों के उपभोक्ताओं से एक कदम आगे हैं। एक्सपर्ट्स का मानना है कि रिटेल चैनल्स के जरिए सामान बेचने से ज्यादा मुनाफा ई-कॉमर्स कारोबार से हो रहा है। दूसरी ओर ऑनलाइन कारोबार तेजी से बढ़ रहा है।
नेस्ले के लिए चीन अहम बाजार है और वह अपने चार के सेल्स लक्ष्य से चूक गई है। इसके कारण कंपनी के सीईओ पॉल बुलक पर विकास के नए क्षेत्रों की खोज करने का दबाव है। कंपनी स्कीन हेल्थ और मेडिकल नुट्रिशन सेक्टर में विस्तार और अधिग्रहण पर जोर दे रही है। पिछले साल चीन में नेस्ले की बिक्री दोगुनी हो गई। इसके कारण ग्रेटर चीन रीजन में सेल्स 6 फीसदी बढ़कर 7.3 अरब डॉलर पहुंच गया।