नई दिल्ली। अमूल के बाद अब मदर डेयरी का दूध भी महंगा हो गया है। देश की प्रमुख दूध आपूर्तिकर्ता कंपनी मदर डेयरी ने शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर रीजन के साथ-साथ अन्य शहरों के लिए अपने दूध के दाम 3 रुपए प्रति लीटर बढ़ाने की घोषणा की है। मदर डेयरी के दूध की नई कीमतें 11 मार्च (शनिवार) से प्रभावी होंगी।
- फुल क्रीम दूध की नई कीमत 52 रुपए प्रति लीटर होगी, जो पहले 49 रुपए थी।
- टोंड दूध की कीमत 42 रुपए प्रति लीटर हो गई है, जो पहले 39 रुपए लीटर था।
- डबल टोंड की कीमत भी बढ़कर अब 38 रुपए लीटर हो गई, जो पहले 35 रुपए लीटर बिक रहा था।
- हालांकि ग्राहकों को फुल क्रीम आधा लीटर दूध के पैक के लिए 26 रुपए चुकाने होंगे, जिसके लिए पहले 25 रुपए देने पड़ते थे।
- इसी प्रकार टोंड दूध के आधा लीटर पैक के लिए अब 21 रुपए देने होंगे, जिसके लिए पहले 20 रुपए देने होते थे।
- डबल टोंड आधा लीटर पैक के लिए ग्राहकों को अब 19 रुपए देने पड़ेंगे, जो कि पहले 18 रुपए में आता था।
- टोकन दूध के दाम भी 36 रुपए प्रति लीटर से बढ़ाकर 38 रुपए प्रति लीटर कर दिए गए हैं।
- गाय का दूध का दाम भी 40 से बढ़ाकर अब 42 रुपए प्रति लीटर कर दिया गया है।
मदर डेयरी के प्रबंध निदेशक एस नागराजन ने कहा,
बीते एक साल में हमारे दूध खरीद मूल्य में 5-6 रुपए प्रति किलो की वृद्धि हुई है। इसलिए हम उपभोक्ताओं के लिए दाम बढ़ाने को मजबूर हैं। उन्होंने कहा, हमारी 90 प्रतिशत बिक्री आधा लीटर वाले पैक में होती है इसलिए प्रभावी वृद्धि दो रुपए प्रति लीटर रहेगी।
- मदर डेयरी ने मुंबई, चेन्नई, उत्तर प्रदेश पूर्व में भी दाम बढ़ाने का फैसला किया है।
- कंपनी की बिक्री आय का लगभग 80 प्रतिशत दूध की खरीद पर खर्च होता है।
- मदर डेयरी की स्थापना 1974 में की गई थी और यह राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी है।
- मदर डेयरी दिल्ली-एनसीआर में प्रतिदिन 30 लाख लीटर दूध की बिक्री करती है।
- इससे पहले मदर डेयरी ने आठ माह पहले दूध की कीमतों में वृद्धि की थी।
- कंपनी दूध और दूध उत्पाद जैसे आइसक्रीम, पनीर और घी की बिक्री मदर डेयरी ब्रांड से करती है।
- धारा ब्रांड के तहत खाद्य तेल की भी बिक्री करती है।
- कंपनी सफल ब्रांड के तहत फ्रोजेन सब्जियों, अनपॉलिश्ड दालों और अन्य प्रोसेस्ड फूड्स की भी बिक्री करती है।
- मदर डेयरी के दिल्ली-एनसीआर और बेंगलुरु में 400 सफल आउटलेट्स हैं।
- कंपनी ने वित्त वर्ष 2017-18 में 10,000 करोड़ रुपए के टर्नओवर का लक्ष्य निर्धारित किया है।
- इससे पहले अमूल भी अपने दूध के दाम 2 रुपए प्रति लीटर बढ़ाने की घोषणा कर चुकी है।