नई दिल्ली। पिछले महीने मई में देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की बिक्री टॉप गियर में रही है। साल दर साल आधार मई में मारुति सुजुकी की बिक्री 7.1 फीसदी बढ़ी है। मई में कंपनी ने कुल 1.23 लाख यूनिट्स की बिक्री की कंपनी ने पिछले साल मई में 1.14 लाख कारों को बेचा था। वहीं, घरेलू बाजार में कंपनी ने 1.13 लाख कारों को बेचा जोकि पिछले साल मई के मुकाबले 10.6 फीसदी ज्यादा है। कंपनी ने मई 2015 के दौरान डोमेस्टिक मार्केट में 1.02 लाख कारें बेची थीं। हालांकि, कंपनी के एक्सपोर्ट में गिरावट देर्ज की गई। मई 2016 में निर्यात का आंकड़ा 20 फीसदी गिरकर 9,872 यूनिट्स रहा।
सस्ती कारों की घटी बिक्री
मारुति आमतौर पर अपनी सस्ती कारों के लिए जानी जाती है। लेकिन मई में आंकड़े इसके बिल्कुल विपरीत रहे। मई में मारुति सुजुकी की सबसे सस्ती कार ऑल्टो और वैगनआर की बिक्री घटी है। इन दोनों कारों की कुल सेल्स 33 हजार यूनिट्स रही जबकि पिछले साल की समान अवधि में यह आंकड़ा 35 हजार यूनिट्स थी। इसमें 5.6 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है।
नई कारों का रहा जलवा
एक ओर जहां कंपनी की सस्ती कारों की बिक्री घटी है, वहीं नई लॉन्च हुई बलेनो और दूसरी कारों की बिक्री बढ़ी है। सेलेरियो, बलेनो और डिजायर की बिक्री में मई के दौरान कुल 11 फीसदी की इजाफा दर्ज किया गया है। यह सेल्स इस अवधि में 46 हजार यूनिट्स से ज्यादा रही। विटारा ब्रीजा, एस-क्रॉस और अर्टिगा की सेल्स मई 2016 में 144 फीसदी बढ़ी है।