नयी दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने वाहन यात्रियों को सीट बेल्ट पहनने के लिए जागरूक करने को ‘पहनी क्या’ अभियान शुरू किया है। कंपनी का कहना है कि पहनी क्या एक संपूर्ण सामाजिक अभियान है जिसका मकसद वाहन सवार लोगों को सीट बेल्ट पहनने की अहमियत बताना और यह समझाना है कि कैसे इससे सड़क दुर्घटना में किसी की जान बच सकती है।
कंपनी ने हाल में संपन्न आटो एक्सपो 2018 में पहनी क्या फ्लैश मॉब का भी आयोजन किया। कंपनी के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक (विपणन एवं बिक्री) आर एस कल्सी ने कहा, ‘‘कार यात्रियों में सीट बेल्ट पहनने को बढ़ावा देने के लिए शुरू किये गये हमारे सामाजिक अभियान को मिल रही लोकप्रियता से हम काफी उत्साहित हैं।’’
कंपनी का दावा है कि सीट बेल्ट पहनने से दुर्घटना में किसी की जान जाने का खतरा 50 प्रतिशत कम हो जाता है। हालांकि, आज ज्यादातर गाड़ियों में एयरबैग लगे होते हैं, लेकिन सही सुरक्षा के लिए सीट बेल्ट पहनना अधिक जरूरी है।