Monday, December 23, 2024
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मारुति हर साल बेचेगी 30 लाख कारें, नए शो-रूम और इंफ्रास्ट्रक्चर पर 30,000 करोड़ रुपए करेगी खर्च

अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए मारुति सुजुकी इंडिया और उसके डीलर्स नई डीलरशिप और इंफ्रास्ट्रक्चर को दोगुना करने के लिए 30,000 करोड़ रुपए का निवेश करेंगे।

Dharmender Chaudhary
Updated : December 18, 2015 12:40 IST
मारुति हर साल बेचेगी 30 लाख कारें, नए शो-रूम और इंफ्रास्ट्रक्चर पर 30,000 करोड़ रुपए करेगी खर्च
मारुति हर साल बेचेगी 30 लाख कारें, नए शो-रूम और इंफ्रास्ट्रक्चर पर 30,000 करोड़ रुपए करेगी खर्च

नई दिल्ली। अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया और उसके डीलर्स नई डीलरशिप और इंफ्रास्ट्रक्चर को दोगुना करने के लिए 30,000 करोड़ रुपए का निवेश करेंगे। उनका लक्ष्य एक साल में 30 लाख कारों की बिक्री का है। हालांकि, कंपनी ने यह नहीं बताया है कि वह कब से सालाना 30 लाख कारों की बिक्री का लक्ष्य पाना चाहती है। कंपनी ने कहा है कि 2020 तक उसका लक्ष्य 20 लाख कारों की वार्षिक बिक्री का है।

हर साल 30 लाख कारें बेचने का लक्ष्य

मारुति सुजुकी इंडिया के चेयरमैन आर सी भार्गव ने कहा, मारुति अधिक से अधिक कारों की बिक्री के लिए रिसर्च एंड डेवलपमेंट, भवन और अन्य सभी इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश करेगी। यदि हमें साल में 30 लाख कारें बेचनी हैं तो समूचे इंफ्रास्ट्रक्चर को दोगुना करना होगा। यह पूछे जाने पर कंपनी का कब तक 30 लाख कारों की सालाना बिक्री का लक्ष्य है, भार्गव ने कहा कि इसमें आठ, नौ और 10 साल लग सकते हैं। वास्तव में मुझे भी पता नहीं। यह बाजार परिस्थितियों पर निर्भर करेगा।

स्ट्रक्चर बनाने पर करना होगा निवेश

आर सी भार्गव ने कहा कि अभी हमारे पास जो स्ट्रक्चर है उससे 30 लाख कारें नहीं बेची जा सकतीं। ऐसे में कंपनी को स्ट्रक्चर बनाने पर निवेश करना होगा। भार्गव ने कहा कि 1983 में मारुति ने जो इंफ्रास्ट्रक्चर स्थापित किया है वह 11,000 करोड़ रुपए का है। पूरे देश में मारुति के 1700 डीलर्स हैं। भारतीय कार बाजार का लीडर मारुति अपने दो मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में 15 लाख यूनिट उत्पादन करता है।

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