नई दिल्ली। मारुति सुजुकी इंडिया को उम्मीद है कि उसके इंजीनियरों की टीम कम से कम तीन से चार और नए मॉडल विकसित करने पर अपना ध्यान केंद्रित करेगी। कंपनी की योजना 2020 तक भारतीय बाजार में 15 नए मॉडल लॉन्च करने की है।
सूत्रों के मुताबिक, मारुति की मूल कंपनी सुजुकी मोटर ने अपनी भारतीय सब्सिडियरी पर भारत की जरूरतों के मुताबिक प्रोडक्ट्स विकसित करने की जिम्मेदरी डाली है, जबकि वह स्वयं हाई टेक्नोलॉजी पर ध्यान केंद्रित कर रही है। एक सूत्र ने कहा, मारुति सुजुकी के इंजीनियरों की मदद से तीन से चार नए मॉडल विकसित किए जाएंगे। हालांकि इस पर अंतिम निर्णय नहीं किया गया है। हालांकि ये उत्पाद सुजुकी के इंजन प्लेटफॉर्म पर ही विकसित किए जाएंगे।
ऑटो एक्सपो में पेश होने वाली कारें
suzuki vitara brezza
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उन्होंने कहा, ये मॉडल विटारा ब्रेजा की तरह होंगे, जिसमें भारतीय उपभोक्ताओं की पसंद को ध्यान में रखकर एक अनूठी विकास प्रक्रिया अपनाई गई है। अगले पांच साल में भारत में लॉन्च किए जाने वाले 15 नए मॉडल मुख्य रूप से तीन प्रमुख प्लेटफॉर्मों पर आधारित होंगे, जिनमें कुल मिलाकर एक अरब डॉलर का निवेश किया जाएगा। मारुति सुजुकी के कार्यकारी निदेशक (अनुसंधान एवं विकास) सीवी रमन ने विटारा ब्रेजा की डिजाइन व डेवलपमेंट प्रोसेस का नेतृत्व किया है। इस कार में 98 फीसदी स्थानीय कल-पुर्जे लगे हुए हैं और इसे कुल 860 करोड़ रुपए के निवेश के साथ डेवलप किया गया है।