1.जियो से जियो पर कॉल की संख्या बढ़ाना
लॉन्च के समय से ही जियो के यूजर्स को कॉलिंग करते वक्त समस्या से जूझना पड़ रहा है। जियो के नबंर से जियो पर फोन तुरंत मिल जाता है लेकिन दूसरे नेटवर्क पर कॉल नहीं लगती है। इसका मुख्य मौजूदा टेलीकॉम कंपनियों द्वारा जियो से की गई कॉल के लिए जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध नहीं कराना है। इसलिए रिलायंस यूजर बेस बढ़ाना चाहती है ताकि जियो से जियो पर कॉल करने वालों की संख्या बढ़े और लोगों को कॉल ड्रॉप जैसी समस्याओं का सामना ना करना पड़े। ऐसे अगर जियो वेलकम ऑफर को मार्च तक बढ़ाता है तो इससे यूजर्स की संख्या बढ़ेगी।
2. कॉल के मुद्दे को सुलझाना चाहती है जियो
जैसा की हमने आपको ऊपर बताया कि सर्विस की शुरुआत से ही जियो यूजर्स को कॉल करने में परेशानी हो रही है। इसको देखते हुए कंपनी यूजर्स को अच्छी और फ्री सर्विस का अनुभव देने के लिए वेलकम ऑफर को 90 दिनों तक और बढ़ा सकती है। इस अतिरिक्त समय में जियो अपने यूजर्स को संतुष्ट करने की भी पूरी कोशिश कर सकती है।
3. 10 करोड़ यूजर्स का लक्ष्य
रिलायंस जियो ने 10 करोड़ यूजर्स बनाने का लक्ष्य रखा है। पिछले एक महीने में कंपनी 1.6 करोड़ ग्राहकों को अपने साथ जोड़ने में कामयाब रही है। जियो के पास अब कुल 2.5 करोड़ यूजर्स हैं। 31 दिसंबर तक 7.5 करोड़ ग्राहक बनाना कोई आसान काम नहीं है। इसी को देखते हुए कंपनी अपनी फ्री सर्विस को मार्च तक जारी रख सकती है।
4. ट्राई ने जियो के वेलकम ऑफर को ठहराया सही
जियो के वेलकम ऑफर के खिलाफ पुरानी टेलीकॉम कंपनियों ने टेलीकॉम रेगुलेटर ट्राई का दरवाजा खटखटाया और फ्री सर्विस को गैर कानूनी बताया। लेकिन ट्राई ने जियो के हक में फैसला सुनाया और जियो के ऑफर को सही ठहराया। ऐसे में जियो को वेलकम ऑफर को आगे बढ़ाने में कोई परेशानी नहीं होगी।
reliance JIO offers
IndiaTV Paisa
IndiaTV Paisa
IndiaTV Paisa
IndiaTV Paisa
5. यूजर्स को हाई स्पीड इंटरनेट देना जियो का लक्ष्य
जियो के प्रिव्यू ऑफर के दौरान यूजर्स को 30 Mbps की स्पीड से 4G इंटरनेट मिल रहा था। लेकिन सितंबर में हुए कमर्शियल लॉन्च के बाद से इंटरनेट की स्पीड कम हो गई है। बड़ी संख्या में यूजर्स कनेक्टिविटी और स्लो इंटरनेट की शिकायत कर रहे हैं। ऐसे में रिलायंस इस समस्या को दूर करने और यूजर्स को फ्री इंटरनेट देने के लिए वेलकम ऑफर को मार्च 2017 तक बढ़ सकता है।
Source: Gizbot