नयी दिल्ली: रिलायंस जियो ने अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर 22 उड़ानों में मोबाइल सेवा की शुरुआत कर दी है। कंपनी ने वेबसाइट पर इसकी जानकारी दी है। कंपनी की साझेदार एयरलाइनों में कैथे पैसिफिक, सिंगापुर एयरलाइंस, एमिरेट्स, एतिहाद एयरवेज, यूरो विंग्स, लुफ्थांसा, मालिंडो एयर, बिमान बांग्लादेश एयरलाइंस और एलिटालिया शामिल हैं। इसके साथ, जिओ उड़ान के दौरान (इन-फ़्लाइट) मोबाइल सेवा प्रदान करने वाली दूसरी भारतीय दूरसंचार कंपनी बन गयी है। इससे पहले टाटा समूह की कंपनी नेल्को लंदन मार्ग पर विस्तार एयरलाइंस में इन-फ्लाइट मोबाइल सेवाएं शुरू कर चुकी है।
एक दिन की वैधता के साथ तीन अंतरराष्ट्रीय रोमिंग पैक की घोषणा
जियो ने एक दिन की वैधता के साथ भारत से उड़ान भरने वाले यात्रियों के लिए 499 रुपए, 699 रुपए और 999 रुपए के तीन अंतरराष्ट्रीय रोमिंग पैक की घोषणा की है। सभी प्लान 100 मिनट की आउटगोइंग वॉयस कॉल और 100 एसएमएस की पेशकश करते हैं। इनके अलावा 499 रुपये वाले प्लान में 250 मेगाबाइट (एमबी) मोबाइल डेटा मिलता है।
699 रुपए में 500 एमबी और 999 रुपए में एक जीबी डेटा का प्लान
इसी तरह 699 रुपए में 500 एमबी और 999 रुपए में एक जीबी डेटा का प्लान है। जिओ की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, कोई भी प्लान इनकमिंग कॉल की अनुमति नहीं देगा, जबकि इनकमिंग एसएमएस मुफ्त है। इन-फ्लाइट मोबाइल सेवाओं का पहली बार उपयोग करने वालों को जिओ नेटवर्क पर योजनाओं को सक्रिय करने की आवश्यकता होगी। जिओ फोन और जिओ के वाईफाई डिवाइस पर अंतरराष्ट्रीय रोमिंग सेवाएं काम नहीं करेंगी।
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इसके अलावा रिलायंस जियो ने अपने ग्राहकों के लिए हाल ही में नए JioPostpaid प्लस की घोषणा की थी। कंपनी ने यह कदम कनेक्टिविटी, मनोरंजन और अनुभव में वृद्धि सेवाएं प्रदान करने के लिए उठाया है। यह नया JioPostpaid प्लस प्लान 399 की कीमत से शुरू होता है। इसमें नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम, डिजनी+ हॉटस्टार जैसे ओटीटी ऐप की सब्सक्रिप्शन मुफ्त दी जा रही है। साथ ही 500 जीबी तक डेटा रोलओवर करने के साथ-साथ यूएसए और यूएई में मुफ्त अंतरराष्ट्रीय कॉल करने की सुविधा भी दी जा रही है।
Jio के निदेशक आकाश अंबानी ने इस प्लान पर कहा, “JioPostpaid प्लस को पेश करने के लिए इससे अधिक उपयुक्त समय नहीं हो सकता है। प्रीपेड स्मार्टफोन श्रेणी में करीब 400 मिलियन संतुष्ट ग्राहकों का विश्वास अर्जित करने के बाद, हम पोस्टपेड श्रेणी में अपने ग्राहक का जुनून को बढ़ाना चाहते हैं। "अंबानी ने कहा," हमें उम्मीद है कि भारत में प्रत्येक पोस्टपेड उपयोगकर्ता इसका पूरा उपयोग करेगा।"