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IRCTC ने यात्रियों के लिए किए नए ऐलान, स्टेशन पर अब 139 डायल करने पर मिलेगी कुली, टैक्सी की सुविधा

IRCTC ने रेल यात्रियों के लिए एक नए तोहफे का ऐलान किया है। अब 139 इंटरऐक्टिव वॉयस रिस्पांस सुविधा के जरिए कुली और टैक्सी सेवाएं ली जा सकती हैं।

Ankit Tyagi
Published on: December 03, 2016 11:07 IST
IRCTC लाई यात्रियों के लिए तोहफा, स्टेशन पर अब 139 डायल करने पर मिलेगी कुली, टैक्सी की सुविधा- India TV Paisa
IRCTC लाई यात्रियों के लिए तोहफा, स्टेशन पर अब 139 डायल करने पर मिलेगी कुली, टैक्सी की सुविधा

नई दिल्ली। IRCTC ने रेल यात्रियों के लिए एक नए तोहफे का ऐलान किया है। अब 139 इंटरऐक्टिव वॉयस रिस्पांस सुविधा के जरिए कुली और टैक्सी सेवाएं ली जा सकती हैं। व्हीलचेयर, पिक एंड ड्राप और कुल सेवाएं प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध होंगी। आपको बता दें पहले 139 नंबर का इस्तेमाल ज्यादातर PNR, सीट, किराया पूछताछ एवं भोजन की बुकिंग के लिए किया जाता है। साथ ही, हाल में यात्रियों को 139 पर ट्रेन आरक्षण निरस्त करने और रिफंड का दावा करने की अनुमति देने वाली सुविधाएं शुरू की गई है।

IRCTC के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक एके मनोचा ने कहा, ‘हमने लोकप्रिय 139 IVR पर यात्री सुविधाओं का विस्तार करने का निर्णय किया है।

कनफर्म टिकट वाले ही चुन पाएंगे ये ऑप्शन

  • मनोचा ने कहा कि ‘पिक एंड ड्राप’ सेवा से प्रमुख स्टेशनों पर यात्रियों को कैब किराए पर लेने में सहूलियत होगी।
  • चुनिंदा ट्रेनों में कनफर्म टिकट वाला कोई भी यात्री शुल्क आधार पर इस सुविधा का विकल्प चुन सकता है।
  • ऐसे ट्रेनों की सूची बुकिंग के समय उपलब्ध कराई जाएगी।
  • आपको बता दें कि इससे पहले रेल यात्रियों को सहज यात्रा का अनुभव प्रदान करने के लिए भारतीय रेल अपने मोबाइल एप्लीकेशन में सुधार करने की योजना बनाने की प्लानिंग के बारे में बताया था।

तस्‍वीरों में देखिए भारत की लग्‍जरी ट्रेनों को

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एप में होंगे और कई बड़े सुधार

  • इस एप के जरिए रेलवे अपने उपभोक्ताओं को ‘सभी यात्री सुविधा’ मुहैया करा सकेगा।

रेल मंत्रालय के गैर भाड़ा निदेशालय के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘हम रेलवे के यात्रियों के लिए एक एकीकृत मोबाइल एप्लीकेशन बना रहे हैं जिसमें उनकी सभी जरूरतों का ध्यान रखा जाएगा।’’

आगे चलकर एप के जरिए मिलेंगे ये सभी सुविधाएं

उन्होंने बताया, ‘‘यह एक एप होगा जिसमें पूरी यात्रा टिकट से लेकर टैक्सी आरक्षण तक, खाने का पूर्व आदेश, कुली सेवाओं के लिए आवेदन, आराम करने के लिए कक्ष, बिस्तर की चादर, डिब्बे में सफाई की कमी को लेकर शिकायत, डिजिटल मनोरंजन हासिल करने, होटल में कमरा आरक्षित करने, रेल टिकट में प्रतीक्षा सूची में रहने पर हवाई जहाज के लिए टिकट आरक्षित करवाने सहित अन्य सेवाओं की सुविधाओं का ध्यान रखा जाएगा।’

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