नई दिल्ली। ई-कॉमर्स मॉडल के जरिए बीमा पॉलिसियों की बिक्री से ग्राहकों और उपभोक्ताओं दोनों को फायदा होगा। विशेषज्ञों का मानना है कि इससे तत्काल आधार पर संपर्क की सुविधा मिलेगी और इससे ज्यादा लोग जुड़ सकेंगे जिससे पारदर्शिता बढ़ेगी। भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) ने पिछले महीने बीमा उत्पादों की बिक्री और सर्विसिंग ई-कॉमर्स के जरिए करने को नियमों का प्रस्ताव किया था। इससे लागत दक्ष तरीके से देश में बीमा की पहुंच बढ़ सकेगी।
इरडा ने इससे पहले कहा था कि बीमा स्व नेटवर्क प्लेटफार्म देश में बीमा गतिविधियों के तहत बीमा उत्पादों की बिक्री और सर्विसिंग का काम करेगा। एडेलवेस टोकियो लाइफ के मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) नीलेश परमार के अनुसार एजेंटों और मध्यस्थों को बीमा स्व नेटवर्क प्लेटफार्म (आईएसएनपी) की स्थापना की अनुमति देना नियामक द्वारा प्रस्तावित अत्यंत प्रगतिशील उपाय है।
फ्यूचर जनरली के मुख्य परिचालन अधिकारी एश्वरा नारायण ने कहा कि ऑनलाइन क्षेत्र के जरिए कारोबार करना आज समय की आवश्यकता है। टाटा एआईजी जनरल इंश्योरेंस के अध्यक्ष एम रविचंद्रन ने कहा, बीमा उत्पादों की ई-कामर्स प्लेटफार्म के जरिये बिक्री और सर्विसिंग का इरडा का प्रस्ताव स्वागतयोग्य कदम है। इससे देश के बीमा क्षेत्र की पहुंच बढ़ सकेगी।
यह भी पढ़ें- teresting Facts: ऑनलाइन एक सामान खरीदने के लिए 100 प्रोडक्ट को परखते हैं भारतीय, 10 आइटम कार्ट करने के बाद करते हैं खरीदारी
यह भी पढ़ें- जबांग को खरीदने की रेस में अलीबाबा, फ्यूचर ग्रुप, फ्लिपकार्ट और आदित्य बिड़ला, ऊंची कीमत नहीं लगाएगी स्नैपडील