नई दिल्ली। साल 2017 की पहली तिमाही के दौरान देश में उपभोक्ता खंड में टैबलेट की बिक्री में 28 फीसदी की गिरावट देखी गई है, जबकि पिछले साल इसी अवधि में इसमें सालाना आधार पर 18.6 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी।
मार्केट रिसर्च फर्म इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (आईडीसी) की ‘तिमाही पर्सनल कम्प्यूटिंग डिवाइस ट्रैकर’ रिपोर्ट के मुताबिक, देश में साल 2017 की पहली तिमाही में कुल 7,01,000 टैबलेट की बिक्री हुई, जोकि पिछली तिमाही की तुलना में 2.2 फीसदी कम है। पिछली तिमाही में कुल 7,16,000 टैबलेट की बिक्री हुई थी।
टैबलेट बाजार में 21.3 फीसदी हिस्सेदारी के साथ सैमसंग शीर्ष पर है। समीक्षाधीन अवधि में तिमाही आधार पर सैमसंग के टैबलेट की बिक्री में 21.3 फीसदी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, डेटाविंड दूसरे स्थान पर है, जिसकी बाजार हिस्सेदारी 20.7 फीसदी तथा तीसरे स्थान पर लेनोवो की बाजार हिस्सेदारी 20 फीसदी है। इसमें बताया गया कि ऑईवॉल 4.7 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ चौथे नंबर पर तथा एप्पल पांचवें नंबर पर है। एप्पल के टैबलेट की बिक्री में समीक्षाधीन अवधि के दौरान 38.2 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है।