रेलवे के अनुसार
आईआरसीटीसी देश के प्रमुख स्टेशनों पर यह सेवा मुहैया कराएगी। वक्तव्य में कहा गया है, “यात्री मित्र या तो सहायक हो सकते हैं या आईआरसीटीसी द्वारा नियुक्त कोई व्यक्ति हो सकता है या आईआरसीटीसी द्वारा इस कार्य के लिए नियुक्त कोई सेवा प्रदाता हो सकता है।
नई सेवा के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट से बुकिंग की जा सकती है या 139 पर एसएमएस के जरिए भी बुकिंग की जा सकेगी। रेलवे ने कहा है कि यात्री इस सुविधा का लाभ एक मोबाइल एप के जरिए भी उठा सकेंगे, जिसे सीआरआईएस द्वारा विकसित किया जा रहा है।
जानिए रेलवे से जुड़े रोचक तथ्य
Indian Rail
Indian Rail
Indian Rail
Indian Rail
Indian Rail
Indian Rail
Indian Rail
Indian Rail
- आईआरसीटीसी गैर सरकारी संगठनों, धर्मार्थ न्यासों या सार्वजनिक उपक्रमों की मदद से कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी के तहत यह सुविधा नि:शुल्क उपलब्ध करा सकता है।
- यदि आईआरसीटीसी यह सेवा किन्ही कारणों से नि:शुल्क देने में असमर्थ रहता है तो शुल्क लेकर यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।
- यात्री मित्र दिव्यांग, बीमार और वृद्ध व्यक्तियों को व्हीलचेयर एवं कुली सेवाएं उपलब्ध कराएगा।
- जहां यह सेवा उपलब्ध है, ऐसे हर स्टेशन के लिए एक समर्पित मोबाइल नंबर सेवा प्रदाता/आईआरसीटीसी द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा।
- इस नंबर को आईआरसीटीसी ई-टिकटिंग वेबसाइट और भारतीय रेलवे के जोनल वेबसाइट पर प्रदर्शित किया जाएगा, ताकि यात्री मित्र की बुकिंग में मदद मिल सके।
- यात्री मित्र की बुकिंग होने पर एसएमएस के जरिए इसकी जानकारी दी जाएगी।
- रेलगाड़ी के आने पर यात्री मित्र यात्री के कोच के पास जाकर उसे नमस्कार करके उसे मोबाइल संदेश दिखाएगा।
- यात्री के निर्देश पर वह उसका सामान उठाएगा और उसे व्हीलचेयर पर बैठने में मदद करेगा और उसे वांछित निकास द्वार या हस्तांतरण के मामले में अन्य प्लेटफॉर्म पर छोड़ कर आएगा।