नई दिल्ली। दुनिया के सबसे मूल्यवान नेशन ब्रांड्स लिस्ट में भारत का स्थान 9वां है। 2018 में इसकी ब्रांड वैल्यू 5 प्रतिशत बढ़ी है। ब्रांड फाइनेंस द्वारा जारी वार्षिक नेशन ब्रांड्स 2018 रिपोर्ट के अनुसार 2018 के दौरान भारत की कुल नेशनल ब्रांड वैल्यू बढ़कर 2,159 अरब डॉलर हो गई, जो 2016 में 2,046 अरब डॉलर थी।
इस लिस्ट में अमेरिका का पहना नंबर है। इसकी ब्रांड वैल्यू 25,899 अरब डॉलर है और 2018 में इसमें 23 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। चीन एक बार फिर दूसरे स्थान पर कब्जा जमाने में सफल रहा है। इसकी ब्रांड वैल्यू 12,779 अरब डॉलर है और पिछले एक साल के दौरान इसकी वैल्यू में 25 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। इसके बाद जर्मनी (5,147 अरब डॉलर), यूके (3,750 अरब डॉलर), जापान (3,598 अरब डॉलर) और फ्रांस (3,224 अरब डॉलर) का स्थान है।
2016 में भारत इस लिस्ट में 7वें स्थान पर था। 2017 में यह 8वें स्थान पर आ गया। हालांकि देश की ब्रांड रेटिंग एए पर ही स्थिर बनी हुई है। भारत, ऑस्ट्रेलिया, स्पेन, नीदरलैंड्स, मेक्सिको और स्विट्जरलैंड जैसे देशों से आगे है। ब्रांड फाइनेंस 100 प्रमुख देशों की नेशन ब्रांड की क्षमता और मूल्य को आंकने के लिए रॉयल्टी रिलीफ तंत्र पर आधारित एक विधि का उपयोग करता है। ब्रांड फाइनेंस रिसर्च नेशन ब्रांड क्षमता, रॉयल्टी रेट, राजस्व, औसत पूंजी लागत का अधिभार और ब्रांड मूल्याकंन सहित अन्य चीजों का आंकलन करता है।