नई दिल्ली। ऑनलाइन शॉपिंग की बात आते ही भारतीय हमेशा सचेत हो जाते हैं। हालांकि, पिछले कुछ वर्षों के दौरान ई-कॉमर्स पोर्टल पर भरोसा बढ़ा है और लोग जमकर शॉपिंग कर रहे हैं। लेकिन अब ग्राहकों में एक नया शौक पैदा हो गया है। मोबाइल विज्ञापन फर्म InMobi के एक अध्ययन के अनुसार औसतन हर भारतीय ई-कॉमर्स ग्राहक, एक प्रोडक्ट को खरीदने से पहले 100 विकल्पों को देखता है। वहीं एक ऑर्डर के लिए करीब 10 प्रोडक्ट को कार्ट करते हैं। ई-कॉमर्स पोर्टल पर एक कार्ट का औसत आकार 10 आइटम है।
पसंद करने के बावजूद नहीं खरीदते हैं सामान
रिपोर्ट के अनुसार भारतीय ई-कॉमर्स ग्राहक निर्णय पर पहुंचने के बाद भी सामान को तुरंत नहीं खरीदते हैं। InMobi ने कहा कि एक बार प्रोडक्ट विश लिस्ट में आ जाने के चार घंटे के अंदर खरीदते हैं। “हालांकि, एक बार प्रोडक्ट को कार्ट करने के बाद चेक आउट टाइन घटकर करीब 2 घंटा रह गया है।
सरकार के फैसले बढ़ेगी शॉपिंग
पिछले महीने सरकार ने नियमों में बदलाव करते हुए दुकानों, बैंकों, सिनेमा हॉल, मॉल, रेस्त्रां और अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों को 24X7 और 365 दिन खोलने को मंजूरी दे दी है। InMobi के मुताबिक इससे रिटेलर्स को काफी फायदा होने वाला है। भारतीयों को देर रात में शॉपिंग करना सबसे ज्यादा पसंद है। रिपोर्ट के मुताबिक देश में ऑनलाइन खरीद के लिए पीक समय रात के 10 बजे से सुबह के 12:00 के बीच है। वहीं मोबाइल से शॉपिंग करने वालों का पसंदीदा दिन शनिवार और रविवार हैं।
Source: Quartz