नई दिल्ली। सर्च इंजन गूगल के भारतीय परिचालन गूगल इंडिया की आय वित्त वर्ष 2019-20 में 34.8 प्रतिशत बढ़कर 5,593.8 करोड़ रुपये रही। इसी अवधि में कंपनी का लाभ 23.9 प्रतिशत बढ़कर 586.2 करोड़ रुपये रहा। बाजार आंकड़ों पर नजर रखने वाली कंपनी टॉफ्लर ने कंपनी रजिस्ट्रार को उपलब्ध कराई सूचना के आधार पर यह जानकारी दी है। इससे पहले 31 मार्च 2019 को समाप्त वित्त वर्ष में गूगल इंडिया की कुल आय 4,147 करोड़ रुपये थी। वहीं कंपनी का शुद्ध लाभ 472.8 करोड़ रुपये था।
समीक्षावधि में कंपनी का कुल व्यय पिछले वित्त वर्ष के 3,416.5 करोड़ रुपये से 30.4 प्रतिशत बढ़कर 4,455.5 करोड़ रुपये हो गया। कंपनी द्वारा कहा गया है कि बोर्ड आपको यह बताते हुए काफी खुशी महसूस कर रहा है कि 1 अप्रैल, 2019 से 31 मार्च, 2020 के दौरान कंपनी की परिचालन से आय 5384 करोड़ रुपये रही, जो पिछले वित्त वर्ष की 3992 करोड़ रुपये की तुलना में काफी अधिक है।
गूगल इंडिया के प्रवक्ता ने कहा कि वित्त वर्ष 2019-20 में गूगल इंडिया ने टैक्स पूर्व 1138 करोड़ रुपये का लाभ अर्जित किया है। उन्होंने कहा कि हमनें 302 करोड़ रुपये का कॉरपोरेट इनकम टैक्स का भुगतान किया है और अपने भारतीय ऑपरेान में 400 करोड़ रुपये का निवेश किया है।
गूगल इंडिया इंटरनेट इंडस्ट्री में कार्यरत अपनी ग्रुप कंपनियों को आईटी और आईटी-सक्षम सेवाओं का प्रतिपादन करती है। कंपनी भारत में गूगल एडवर्ड्स प्रोग्राम और अन्य गूगल एडवर्टाइजिंग उत्पादों एवं सेवाओं की थर्ड-पार्टी रिसेलर भी है। उपलब्ध जानकारी के मुताबिक कंपनी के कुल टर्नओवर में विज्ञापन राजस्व की हिस्सेदारी 27 प्रतिशत है, जबकि आईटी-सक्षम सेवाओं की हिस्सेदारी 32 प्रतिशत और आईटी सेवाओं की हिस्सेदारी 41 प्रतिशत है।
1 अप्रैल, 2019 से 31 मार्च, 2020 के दौरान कंपनी ने 4 सीएसआर ग्रांट प्रदान की है। इसके तहत बच्चों की शिक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में काम करने वाले एनजीओ को 13.34 करोड़ रुपए की मदद उपलब्ध कराई गई। ये संगठन बच्चों की शिक्षा और सुरक्षा को बेहतर बनाने के लिए डिजिटल समाधानों का उपयोग करने में इस धन का इस्तेमाल कर रहे हैं।