नई दिल्ली। एफएमसीजी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी ईमामी ने पिछले वित्त वर्ष में नोटबंदी के बावजूद विज्ञापन और प्रमोशन पर 443 करोड़ रुपए खर्च किए हैं। कंपनी के 27 ब्रांड एंबेस्डर हैं, जिनमें बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन और शाहरुख खान से लेकर खेल जगत की बड़ी हस्तियां शामिल हैं। वित्त वर्ष 2016-17 में ईमामी ने अपने कुल रेवेन्यू का लगभग 17.5 प्रतिशत हिस्सा ब्रांड बिल्डिंग पर खर्च किया है। वहीं दूसरी एफएमसीजी कंपनियों ने नोटबंदी की वजह से अपने विज्ञापन खर्च में कटौती की है।
कोलकाता की इस कंपनी अपनी श्रेणी में विज्ञापन पर सबसे ज्यादा पैसा खर्च करने वाली कंपनी है। ईमामी के उत्पादों में नवरत्न कूल पावडर, नवरत्न तेल, केश किंग, बोरो प्लस, फेयर एंड हैंडसम और झंडू बाम शामिल हैं। ईमामी ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में कहा है कि नोटबंदी के बावजूद 2016-17 में कंपनी ने विज्ञापन पर 443 करोड़ रुपए खर्च किए, जबकि 2015-16 में यह खर्च 430 करोड़ रुपए था।
बॉलीवुड की ये हस्तियां हैं ब्रांड एंबेस्डर
कंपनी के ब्रांड एंबेस्डर्स में अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान के अलावा ऋतिक रोशन, कंगना रनौत, शाहिद कपूर, माधुरी दीक्षित, जूही चावला, करीना कपूर खान, शिल्पा शेट्टी, श्रुति हसन, परणिती चोपड़ा, यामि गौतम, सोनाक्षी सिन्हा, ताप्सी पन्नू, बिपाशा बासु, जुनियन एनटीआर, सूर्या और हुमा कुरैशी शामिल हैं।
खेल जगत से ये लोग करते हैं कंपनी का प्रचार
खेल जगत से मिल्खा सिंह, सौरव गांगुली, महेंद्र सिंह धोनी, सानिया मिर्जा, साइना नेहवाल, मैरी कॉम और सुशील कुमार कंपनी का प्रचार कर रहे हैं। कथक नृतक पंडित बिरजू महाराज भी ईमामी का विज्ञापन कर रहे हैं।
एक साल में 2532 करोड़ रुपए का करती है कारोबार
ईमामी का सालाना कारोबार सालाना आधार पर बढ़ रहा है। वित्त वर्ष 2016-17 में कंपनी का कुल राजस्व 2,532.61 करोड़ रुपए रहा। इससे पहले वित्त वर्ष 2015-16 में कंपनी का कुल राजस्व 2,397.55 करोड़ रुपए था।