नई दिल्ली। ईकॉमर्स साइट्स Flipkart से प्रोडक्ट खरीदने से पहले अब आपको दो बार जरूर सोचना होगा। क्योंकि प्रोडक्ट वापसी से परेशान कंपनी ने अपनी प्रोडक्ट रिटर्न पॉलिसी में बदलाव कर दिया है। साथ ही अब कंपनी अपने वेंडर्स से ज्यादा कमीशन वसूलेगी। नए नियम के अनुसार अब तक प्रोडक्ट पर 30 दिनों की ईजी रिटर्न का ऑफर दे रही कंपनी ने यह सुविधा 10 दिनों तक सीमित कर दी है। इसका मतलब अब आप प्रोडक्ट खरीदने के सिर्फ 10 दिनों के भीतर ही प्रोडक्ट रिटर्न कर सकते हैं, इसके बाद नहीं। हालांकि कपड़ों और ज्वैलरी को इससे बाहर रखा गया है। इससे पहले अमेजन इंडिया ने भी रिटर्न पॉलिसी में बदलाव करेते हुए दिनों की संख्या घटाकर 10 दिन कर दी थी, वहीं कई इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स पर भी नो रिटर्न का टैग लगा दिया है।
रिटर्न की बढ़ती लागत ने बढ़ाई मुश्किलें
देश में ईकॉमर्स कारोबार के बढ़ते चलने के बीच कस्टमर्स द्वारा प्रोडक्ट रिटर्न करने का वॉल्यूम भी तेजी से बढ़ा है। कंपनियों के मुताबिक प्रोडक्ट रिटर्न करने की दशा में प्रोडक्ट वापसी का कूरियर चार्ज और पैकिंग आदि के खर्च कंपनी को ही वहन करने पड़ते हैं। वेबसाइट ने विक्रेताओं को यह भी बताया है कि उन्हें 20 जून से 9 फीसदी ज्यादा कमीशन देना होगा। पहले की रिटर्न पॉलिसी की वजह से विक्रेताओं को कई तरह के अतिरिक्त खर्च वहन करने पड़ते थे, इसी वजह से फ्लिपकार्ट ने यह बदलाव किए हैं।
तस्वीरों में जानिए एक फ्लिपकार्ट के मायने(आंकड़े अक्टूबर 2015 के वैल्यूएशन के आधार पर)
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कपड़े और ज्वैलरी के लिए 30 दिन की लिमिट
एक अंग्रेजी समाचार पत्र में छपी खबर के मुताबिक Flipkart की नई रिटर्न पॉलिसी 20 june से लागू कर दी गई है। हालांकि कंपनी ने यह भी साफ किया है कि कुछ विशेष श्रेणी की वस्तुओं के लिए 30 दिन की रिटर्न लिमिट अभी भी लागू रखी गई है। इसके तहत क्लोथिंग, फुटवियर, वॉचेज और ज्वैलरी जैसे प्रोडक्ट को कंज्यूमर 30 दिनों के भीतर रिटर्न कर सकता है।
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