नई दिल्ली। सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक (Facebook) पर आप अपने पसंदीदा स्टार्स की फोटो, न्यूज, गॉसिप्स और दूसरे कंटेंट खूब पढ़ते होंगे। लेकिन अब आपकी यही पसंद सेलेब्रिटिज के लिए कमाई का मौका भी लेकर आएगी। फेसबुक फिलहाल रियल टाइम कंटेंट पर काम कर रहा है। इसमें फेसबुक दुनिया भर के सेलिब्रिटीज, स्टार्स, स्पोर्टपर्सन, आर्टिस्ट और लीडर्स को रियल टाइम कंटेंट फीड करने को कहेगा। इसके लिए फेसबुक उस स्टार को पेमेंट भी करेगा। फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने हालही में कहा है कि कंपनी के लाइव स्ट्रीमिंग वीडियो प्रोडक्ट के लिए तैयारी की है। कंपनी ने सुपर बॉल से पहले रियल टाइम स्पोर्ट फॉरम भी लॉन्च कर चुका है। कंपनी के सीओओ शेरिल सेंडबर्ग ने पिछले दिनों निवेशकों को कहा कि हमें भरोसा है कि रियल टाइम शेयरिंग धीरे धीरे प्लेटफॉर्म का एक अहम हिस्सा बन जाएगा।
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सेलेब्रिटिज को मिलेगा फीड का पैसा
फेसबुक ने एक स्टेटमेंट में कहा है कि वह सेलेब्रिटिज को लाइव के लिए निवेदन करेगा। स्टेटमेंट में यह भी लिखा है कि फेसबुक सेलेब्रिटिज को मॉनेटाइजेशन मॉडल के लिए इस्तेमाल करेगा। निवेशकों का मानना है कि वीडियो कंटेंट से फेसबुक के पास अतिरिक्त रेवेन्यू आएगा। हालांकि विज्ञापनदाता स्टेटिक एड की तुलना में वीडियो एड में ज्यादा खर्च करना पसंद करेगा। फेसबुक ने फिलहाल ऐसा कोई भी तरीका विकसित नहीं किया है जिससे वह वीडियोज को सीधे अपने प्लेटफॉर्म पर मॉनेटाइज कर सके। लाइव के क्रिएटर्स को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए ऐसा तरीका विकसित करने की जरूरत है जो रेवेन्यू को जनरेट करे साथ ही इस रेवेन्यू को क्रिएटर्स के साथ साझा करे। यूट्यूब मौजूदा समय में नए टैलेंट को अपनी ओर रेवेन्यू शेयरिंग प्रोग3म की वजह से आकर्षित कर रहा है।
हॉलीवुड से हुई है शुरुआत
खबर है कि फेसबुक की सीईओ सेंडबर्ग हॉलीवुड में ऐसे टैलेंट एजेंट को ढूंढ रहीं है जो कि सेलेब्रिटिज को लाइव इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित कर सकें। फेसबुक कुछ को पे भी कर सकता है ताकि सोशल नेटवर्किंग के लिए कंटेंट बनाया जा सके। इसके पीछे उदेस्य यह है कि सेलेब्रिटिज से कई लोग लाइव को इस्तेमाल करेंगे और इससे फेसबुक ट्वीटर के पेरिस्कोप और यूट्यूब से मुकाबला कर पाएगा एल्फाबेट कंपनी जो कि गूगल के सब्सिड्यरी है।
लाइव वीडियो को लेकर बढ़ी दिलचस्पी
फेसबुक के आंकड़ों के मुताबिक दुनिया भर में वीडियो को लेकर लोगों की दिलचस्पी तेजी से बढ़ रही है। फेसबुक द्वारा वीडियो पर ऑटोप्ले शुरू करने के बाद से 8 मिलियन वीडियो व्यू बढ़ गए। फेसबुक पर 100 मिलियन घंटे प्रति दिन वीडिया देखे जा रहे हैं। फेसबुक के मुताबिक लाइव वीडियो का प्रदर्शन प्री रिकॉर्डेड वीडियो के प्रदर्शन के बेहतर है। फेसबुक के मुताबिक यूजर्स प्री रिकॉर्डेड वीडियोज की तुलना में लाइव वीडियोज को 3 गुना ज्यादा देखते हैं। यूजर्स लाइव कंटेंट में ज्यादा दिलचस्पी रखते हैं इसलिए ऐसे कंटेट को ज्यादा जनरेट करने से और यूजर के आगे लाने से फेसबुक अपने प्रतिस्पर्धी पेरिस्कोप से आगे निकल सकता है।
Source: www.fool.com