कोलकाता। दैनिक उपयोग के समान बनाने वाली कंपनी इमामी लिमिटेड ने अपने उत्पादों के दाम मौजूदा वित्त वर्ष में चार प्रतिशत बढ़ा दिए है। कंपनी ने यह निर्णय वर्तमान लागत को कम करने के लिये लिया है, ताकि उसे कुल 66-67 प्रतिशत लाभ को बनाए रखने में मदद मिल सके। इमामी के निदेशक मोहन गोयनका ने कहा, ‘‘उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन में छूट के साथ कंपनी की लंबी समय से रुकी हुई अपनी ‘खोज’ परियोजना को शुरू कर दिया गया है। इसका उद्देश्य ग्रामीण इलाकों में पैठ बढ़ा है ताकि कारोबार में लाभ की गति बनी रहे। यह परियोजना पिछले वर्ष कोविड-19 के प्रभाव के कारण बाधित हो गई थी।’’
उन्होंने कहा, ‘‘हमने अपने उत्पादों की कीमतों में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। इससे हम मौजूदा लागत का दबाव संभाल सकेंगे। हम आगे नयी स्थिति के अनुसार निर्णय लेंगे।’’ उन्होंने कहा कि कीमतों में बढ़ोतरी कर लेने के बाद हमें फिलहाल अपने सकल लाभ और परिचालन लाभ पर कोई दबाव नहीं दिख रहा है। कंपनी ने दर्द निवारक और गर्मियों में इस्तेमाल किये जाने वाले उत्पादों के दामों में वृद्धि की है। उन्होंने कहा, ‘‘खोज परियोजना ग्रामीण क्षेत्र से जुड़ी योजना है। इसे 13 राज्यों में तीन हजार गावों को लक्षित कर लागू किया जाएगा। हालांकि शुरू में केवल चार राज्यों में इसकी शुरुआत करेंगे। लॉकडाउन में छूट के साथ हमने यह प्रक्रिया शुरू भी कर दी है।’’
कंपनी खोज परियोजना के पहले चरण के रूप में उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश में अपने उत्पाद उतारेगी। साथ ही कंपनी बिक्री तेज करने के लिए विपणन के चार क्षेत्र ई-कॉमर्स, अकेले चलाए जाने वाली आधुनिक दुकारनों, दवाओं की दुकानों और खोज परियोजना के विस्तार पर ध्यान केंद्रित करेगी।