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Reliance Jio के ग्राहकों को मिली राहत, 15 दिन में तेजी से घटी है कॉल फेल होने की संख्या

Jio और देश की टॉप 3 टेलीकॉम कंपनियों के बीच रोजाना कॉल फेल होने की संख्या काफी गिरी है। Jio एयरटेल के बीच डेली कॉल्स फेल्योर 73% से गिरकर 56% पर आ गया है

Ankit Tyagi
Published on: October 13, 2016 12:04 IST
IndiaTV Hindi
Reliance Jio के ग्राहकों को मिली राहत, 15 दिन में तेजी से घटी है कॉल फेल होने की संख्या

नई दिल्ली। Reliance Jio और देश की टॉप थ्री टेलीकॉम कंपनियों के बीच रोजाना कॉल फेल होने की संख्या में तेजी से गिरावट आई है। पिछले 15 दिनों जियो की भारती एयरटेल के साथ कॉल्स में सबसे ज्यादा सुधार दिखाई दिया है। एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक अतिरिक्त पॉइंट्स ऑफ इंटरकनेक्शन मिलने के बाद कॉल्स फेल होने में गिरावट आई है।

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जियो के ग्राहकों को मिली राहत

  • जियो और एयरटेल के बीच डेली कॉल्स फेल्योर 23 सितंबर को 73 फीसदी पर था, जो अब घटकर 56 फीसदी पर आ गया है।
  • दूसरी ओर देश की तीसरे नंबर की सबसे बड़ी टेलीकॉम ऑपरेटर आइडिया सेलुलर के साथ यह आंकड़ा पहले के 75 फीसदी से घटकर अब 62 फीसदी पर आ गया है।
  • वोडाफोन इंडिया के साथ कॉल फेल्योर लेवल पहले 83.5 फीसदी पर था जो कि अब घटकर 75 फीसदी पर आ गया है। कॉल फेल्योर रेट्स अभी भी टेलीकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) के तय 0.5 फीसदी के लेवल से काफी ऊपर हैं।
  • ट्राई ने 0.5 फीसदी कॉल फेल्योर रेट की लिमिट को क्वॉलिटी ऑफ स्टैंडर्ड्स नॉर्म्स के तहत पालन करने का आदेश दिया है
  • इसके लिए 17 अक्टूबर आखिरी तारीख दी गई है।

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जियो ने लगाए थे कंपनियों पर आरोप

  • जियो ने पहले से मौजूद ऑपरेटर्स पर आरोप लगाया था कि वे उसे पर्याप्त संख्या में पीओआई नहीं दे रही हैं।
  • इस पर एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया ने कहा था कि जियो को पर्याप्त पीओआई दिए जा चुके हैं।
  • एयरटेल ने कॉल फेल्योर के लिए जियो को दोषी ठहराया था।
  • उसके मुताबिक, बिना तैयारी के कमर्शल लॉन्च की वजह से जियो को ऐसी मुश्किलें पेश आ रही हैं।

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