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सरकार ने माना कॉलड्रॉप की समस्या पूरी तरह समाप्त करना मुश्किल, घटी मोबाइल ग्राहकों की संख्‍या

दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि दूरसंचार नेटवर्क में कॉलड्रॉप की समस्या को पूरी तरह से समाप्त नहीं किया जा सकता है। पूरी दुनिया में ऐसी ही स्थिति है।

Abhishek Shrivastava
Updated : November 26, 2016 13:23 IST
No Relief: सरकार ने माना कॉलड्रॉप की समस्या पूरी तरह समाप्त करना मुश्किल, घटी मोबाइल ग्राहकों की संख्‍या
No Relief: सरकार ने माना कॉलड्रॉप की समस्या पूरी तरह समाप्त करना मुश्किल, घटी मोबाइल ग्राहकों की संख्‍या

नई दिल्‍ली। सरकार ने कहा कि दूरसंचार नेटवर्क में कॉलड्रॉप की समस्या को पूरी तरह से समाप्त नहीं किया जा सकता है। पूरी दुनिया में ऐसी ही स्थिति है।

दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने राज्‍यसभा में एक प्रश्‍न के लिखित उत्‍तर में कहा कि,

वायरलेस नेटवर्क में कॉल के बाधित होने की समस्या को पूरी तरह से समाप्त नहीं किया जा सकता है, क्योंकि ऐसा पूरी दुनिया में हो रहा है। खराब रेडियो कवरेज, रेडियो बाधा, उपलब्ध नेटवर्क की लोडिंग, ट्रैफिक पद्धति में बदलाव, बिजली गुल होने इत्यादि के कारण साइट के बंद होने सहित विभिन्न कारणों से ऐसा हरेक वायरलेस नेटवर्क में होता है।

  • उन्होंने कहा कि सरकार और दूरसंचार नियामक ट्राई, दूरसंचार परिचालकों की मदद से हर संभव कदम उठा रही है।
  •  ताकि कॉल ड्रॉप की समस्या को संबोधित किया जा सके और इसे अनुमति योग्य सीमा के भीतर लाया जा सके।

अगस्‍त में घटी मोबाइल ग्राहकों की संख्या

  • देश में दूरसंचार ग्राहकों की संख्या अगस्त में लगभग आधा प्रतिशत घटकर 105.34 करोड़ रही, जो जुलाई में 105.88 करोड़ थी।
  • ट्राई की मासिक ग्राहक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

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  • आलोच्य महीने में दूरसंचार ग्राहकों की संख्या में यह कमी मुख्य रूप से रिलायंस कम्युनिकेशंस के 2जी ग्राहकों की संख्या में गिरावट के कारण आई।
  • भारत में दूरसंचार ग्राहकों की संख्या जुलाई 2016 के आखिर में 105.885 करोड़ थी, जो अगस्त 2016 के आखिर में 105.340 करोड़ रह गई।
  • इस तरह से यह 0.52 प्रतिशत की गिरावट दिखाती है।

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