नई दिल्ली: एप्पल अपनी ग्रोथ के लिए अब भारतीय बाजार पर अपना ध्यान केंद्रित कर रही है। एप्पल के मुख्य कार्यकारी भारत को एक विकासशील बाजार की नजरों से देख रहे हैं। साथ ही कंपनी भारत में अपने आधिकारिक रिटेल स्टोर्स खोलने की शुरुआती चरण में प्रवेश कर चुकी है। एक ओर तो कंपनी अपने मुख्य बाजारों में धीमे विकास से चिंतित है, वहीं दूसरी ओर कंपनी अपना सारा ध्यान भारत जैसे उभरते देशों पर केंद्रित कर रही है। 9to5Mac की रिपोर्ट के अनुसार कंपनी की कैंपस मीटिंग में टिम कुक ने अपने कर्मचारियों के साथ भारत की महत्ता पर चर्चा की।
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कुक ने कहा कि 4जी एलटीई नेटवर्क फिलहाल सभी उभरते बाजारों में उपलब्ध नहीं है और एप्पल इसे एक अवसर के रूप में देख रहा है, जहां वह अपने प्रोडक्ट्स को इन जगहों पर ला सकता है। भारत जैसे उभरते बाजारों में 4जी एलटीई की स्थिति, प्रदर्शन और पहुंच अभी शुरुआती स्तर पर है, ऐसा ओपनसिगनल की हालही में आई ग्लोबल रिपोर्ट में कहा गया है।
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कुक ने इस बात की भी पुष्टी की है कि एप्पल भारत में अपने रिटेल स्टोर्स खोलने की तैयारी में है। पिछले महीने यह बात सामने आई थी कि कंपनी भारत में अपने खुद के स्टोर्स खोलने के लिए प्रयास कर रही है, जिसे कंपनी ने बाद में खुद ओपचारिक रूप से स्वीकार कर लिया है। वर्तमान में कंपनी अपने आईफोन, आईपैड, मैक और अन्य प्रोडक्ट्स थर्ड पार्टी रिसेलर के माध्यम से भारत में बेचती है।
रिपोर्ट दावा करती है कि एप्पल के प्रतिनिधियों ने भारत सरकार के अधिकारियों से लोकल सोर्सिंग रूल में 30 फीसदी की रियायत की भी बात की है। ये भी माना जा रहा है कि सिलिकॉन वैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के यात्रा के बाद से कंपनी ने अपना फोकस भारत पर बढ़ाया है।
इसके अलावा कुक ने बताया कि एप्पल वॉच और टीवी की बिक्री अच्छी हो रही है। उन्होंने यह भी बताया कि एप्पल वॉच पिछली तिमाही में सबसे चर्चित प्रोडक्ट रहा है साथ ही कंपनी ने इससे पहले कभी भी इतने एप्पल टीवी नहीं बेचे। उन्होंने यह भी घोषणा की है कि कंपनी के कर्मचारी जनवरी 2017 के अंत तक अपने नए कूपरटीनो एप्पल कैंपस 2 में शिफ्ट हो जाएंगे। कुक ने एंड्रॉयड के एप्पल म्यूजिक के बारे में भी बात की है। कंपनी अपने प्रतिस्पर्धी कंपनी गूगल से कड़ी टक्कर में अपने प्रोडक्ट ला रही है। अन्य प्लेटफॉर्म पर अपनी पहुंच को बढ़ाने के लिए कंपनी एंड्रॉडय एप के लिए प्रयास कर रही है।