Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. एप्‍पल ने कहा, नए आईफोन को अनलॉक करना है असंभव

एप्‍पल ने कहा, नए आईफोन को अनलॉक करना है असंभव

एप्‍पल इंक ने यूएस कोर्ट में कहा है कि उसके नवीनतम ऑपरेटिंग सिस्‍टम पर काम कर रहे आईफोन को अनलॉक करना असंभव होगा।

Surbhi Jain
Updated on: October 21, 2015 18:56 IST
एप्‍पल ने कहा, नए आईफोन को अनलॉक करना है असंभव- India TV Paisa
एप्‍पल ने कहा, नए आईफोन को अनलॉक करना है असंभव

नई दिल्‍ली। एप्‍पल इंक ने यूएस कोर्ट में कहा है कि उसके नवीनतम ऑपरेटिंग सिस्‍टम पर काम कर रहे आईफोन को अनलॉक करना असंभव होगा। यूएस कोर्ट एक लॉक आईफोन से डाटा निकालने की कोशिश कर रही है। एप्‍पल ने कोर्ट से कहा है कि कंपनी तकनीकी रूप से सक्षम है और वह पुराने फोन को अनलॉक करने में कानून की पूरी मदद करेगी।

यूएस जस्टिस डिपार्टमेंट ने एक जांच के दौरान आईफोन जब्‍त किया था और उसे अनलॉक करने के लिए कंपनी से मदद मांगी गई थी। न्‍यूयॉर्क के फेडरल मजिस्‍ट्रेट जज ने एप्‍पल से से पूछा था कि वह जस्टिस डिपार्टमेंट के आग्रह पर क्‍या विचार कर रही है।

कोर्ट पेपर के मुताबिक एप्‍पल ने कहा कि उसके 90 फीसदी फोन आईओएस 8 या इससे तेज प्‍लेटफॉर्म पर चलते हैं और जस्टिस डिपार्टमेंट के आवेदन पर इसे अनलॉक करना नामुमकिन होगा। कंपनी ने कहा कि इन डिवाइस में एक ऐसा फीचर होता है जो डिवाइस पासकोड के बिना इसके डाटा को अससे नहीं करने देता। यहां तक की खुद एप्‍पल ऐसा नहीं कर सकती।

कंपनी ने बताया कि यह फीचर 2014 में पूर्व राष्‍ट्रीय सुरक्षा एजेंसी के कॉन्‍ट्रैक्‍टर एडवर्ड स्‍नोडेन द्वारा नासा सर्वीलांस कार्यक्रम संबंधी कुछ गोपनीय सूचना लीक करने के डर से अपनाया गया था। एप्‍पल ने यूएस मजिस्‍ट्रेट जज से कहा कि वह अपने केवल 10 फीसदी डिवाइस को ही अससे कर सकती है, जो अभी भी पुराने सिस्‍टम पर चल रहे हैं।

यह भी पढ़ें

Top ग्‍लोबल ब्रांड रैंकिंग: टेक्‍नोलॉजी कंपनियों का दबदबा कायम, एप्पल नंबर वन

Apple ने iPhone 6s और iPhone 6s प्लस से उठाया पर्दा, Apple TV और iPad पर कंपनी का ज्यादा फोकस

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement