Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. एप्पल आईफोन एसई को चीन में ठंडा रिस्पॉन्स, मिले 34 लाख प्री-ऑर्डर

एप्पल आईफोन एसई को चीन में ठंडा रिस्पॉन्स, मिले 34 लाख प्री-ऑर्डर

आईफोन एसई को अब तक का सबसे सस्ता आईफोन बताकर एप्पल की मंशा तेजी से उभर रहे बाजारों में अपना हिस्सा बढ़ाने की है। चीन में कंपनी की यह रणनीति कुछ हद तक ही काम आई है।

Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: March 29, 2016 14:33 IST
Lukewarm Response: चीन में काम नहीं आई एप्पल की रणनीति, iPhone SE को मिला ठंडा रिस्पॉन्स- India TV Paisa
Lukewarm Response: चीन में काम नहीं आई एप्पल की रणनीति, iPhone SE को मिला ठंडा रिस्पॉन्स

नई दिल्ली: आईफोन एसई को अब तक का सबसे सस्ता आईफोन बताकर एप्पल की मंशा तेजी से उभर रहे बाजारों में अपना हिस्सा बढ़ाने की है। लेकिन दुनिया के सबसे बड़े स्मार्टफोन बाजार चीन में कंपनी की यह रणनीति कुछ हद तक ही काम आई है। CNBC की रिपोर्ट के मुताबिक एप्पल ने अब तक चीन में करीब 34 लाख स्मार्टफोन के लिए प्री-ऑर्डर बुक किए हैं। एप्‍पल ने 24 मार्च से इस फोन की प्री बुकिंग शुरू की थी। ये आंकड़े कंपनी के बड़े ऑनलाइन रिटेलर्स की ओर से दिए गए आंकड़ो पर आधारित हैं। इनका यह मतलब बिल्कुल नहीं ही 31 मार्च को जब कंपनी आईफोन एसई की बिक्री शुरू करेगी तो 34 लाख फोन बेच देगी। चीन में ऑनलाइन रिटेलर्स किसी प्रोडक्ट के लॉन्च से पहले पहले नहीं लेते हैं। ऐसे में प्री-ऑर्डर को पहले आईफोन पाने के लिए रिजर्वेशन ही समझा जा सकता है, जिसमें प्रोडक्ट के ऑर्डर से पहले पैसे देने की जरूरत नहीं। भारत में इस नए आईफोन की बिक्री 8 अप्रैल से शुरू होगी।

तस्वीरों में देखिए एप्पल आईफोन एसई 

iPhone 5SE

6 (9)  IndiaTV Paisa

8 (6) IndiaTV Paisa

3 (22)   IndiaTV Paisa

7 (6) IndiaTV Paisa

1 (36)   IndiaTV Paisa

4 (23)   IndiaTV Paisa

2 (24)   IndiaTV Paisa

10 (5)IndiaTV Paisa

9 (4)IndiaTV Paisa

5 (18)  IndiaTV Paisa

इन आंकड़ों से की मदद से इस नतीजे पर पहुंचना कि चीन के लोगों में एप्पल आईफोन एसई के प्रति रुझान कैसा रहा शायद जल्दबाजी होगी। मार्च की शुरूआत में चीन की ही लोकप्रिय स्मार्टफोन कंपनी श्याओमि ने अपना नया फोन Mi5 लॉन्च किया था। जिसके लिए कंपनी को करीब 1 करोड़ 60 लाख प्री ऑर्डर मिले थे। जबकि एप्पल ने ही लॉन्चिंग के दो हफ्तों के अंदर आईफोन 6एस और 6एस प्लस की 72 लाख सेट्स बेच दिए थे।

काउंटर प्वाइंट रिसर्च के के रिसर्च डायरेक्टर नील शाह के मुताबिक आईफोन एसई का शुरूआती रिस्पॉन्स बहुत ज्यादा खास नहीं रहा है। उनके मुताबिक एप्पल के आईफोन की कुल बिक्री में चीन का हिस्सा 10 फीसदी से भी कम रह सकता है।

यह भी पढ़ें- 4G के लिए नहीं खरीदना होगा नया स्‍मार्टफोन, 2G या 3G पर भी मिलेगी फास्‍ट इंटरनेट सर्विस

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement