नई दिल्ली। हाल ही में संपन्न हुई त्यौहारी सीजन के Online Sale में Amazon और Flipkart में जबरदस्त प्रतिस्पर्धा रही। हालांकि, एक रिपोर्ट के अनुसार Amazon ने Flipkart के मुकाबले कम कीमत पर Smartphones ऑफर किए। मैनेज्ड एनालिसिस में दुनिया की जानी मानी-कंपनी उगम (Ugam) ने Shopping Festival के दौरान Flipkart और Amazon पर बेचे जाने वाले एक्सक्लूसिव Smartphones की तरफ ऑनलाइन खरीदारों के रुझानों का विश्लेषण किया है।
यह भी पढ़ें : व्हाइट लेबल ATM की फ्रेंचाइजी लेकर घर बैठे हर महीने कमाएं लाखों रुपए
Flipkart के मुकाबले Amazon पर स्मार्टफोन्स की कीमत रही कम
- उगम ने 60 एक्सक्लूसिव Smartphones का विश्लेषण किया।
- इनमें से 17 मॉडल Flipkart और Amazon दोनों पर उपलब्ध थे।
- Amazon पर उपलब्ध 17 में से 9 फोन की कीमतें सबसे कम थीं।
- इस विश्लेषण से एक और बात स्पष्ट होती है।
- जो एक्सक्लूसिव Smartphones Flipkart पर उपलब्ध थे उनमें से आधे Amazon पर भी उपलब्ध थे।
- इन Smartphones में Lenovo K3 Note, Lenovo Vibe K5 और LeEco Le 2 शामिल हैं।
- हालांकि, इन तीन Smartphones में से दो की कीमतें Amazon की तुलना में Flipkart पर कम थीं।
- Amazon के एक्सक्लूसिव प्रोडक्ट की कीमत Flipkart पर उपलब्ध समान स्पेसिफिकेशन वाले प्रोडक्ट की तुलना में कम थी।
यह भी पढ़ें : रेलवे ने अपने नियमों में किए ये बड़े बदलाव, अब TTE बर्थ के बदले यात्रियों से नहीं ले पाएंगे पैसे
उगम के सह-संस्थापक और चीफ इनोवेशन ऑफिसर मिहिर कित्तूर ने कहा
भारतीय ई-कॉमर्स में प्रतिस्पर्धा अब पहले से कहीं ज्यादा हो गई है। अब सिर्फ ग्रोथ ही पर्याप्त नहीं है बल्कि बाजार हिस्सेदारी जीतना भी महत्वपूर्ण हो गया है।
ऐसे की गर्इ शॉपर इंटेंट स्कोर की गणना
- ट्रेंडिंग प्रोडक्ट्स की पहचान के लिए सबसे पहले उगम ने 28 सितंबर को Flipkart और Amazon पर उपलब्ध Smartphones के एक्सक्लूसिव मॉडल को चुना।
- इसके बाद उगम ने प्रोप्राइटरी बिग डेटा प्लैटफॉर्म के इस्तेमाल से कंज्यूमर डिमांड डेटा एकत्रित और एकीकृत किया।
- इन आंकड़ों में सर्च वॉल्यूम, सोशल मीडिया के संकेत और ऑनलाइन रिव्यूज और रेटिंग्स शामिल हैं।
- इसके आधार पर प्रत्येक प्रोडक्ट के पॉपुलैैरिटी स्कोर की गणना की गई जिसे शॉपर इंटेंट स्कोर भी कहते हैं।