Monday, November 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Single's Day सेल : अलीबाबा के नौवें ‘सिंगल्स डे’ की सेल रही धमाकेदार, महज 2 घंटों में हुई 12 अरब डॉलर की बिक्री

Single's Day सेल : अलीबाबा के नौवें ‘सिंगल्स डे’ की सेल रही धमाकेदार, महज 2 घंटों में हुई 12 अरब डॉलर की बिक्री

चीनी ई-कॉमर्स दिग्गज अलीबाबा ने बताया कि उसके ग्लोबल शॉपिंग फेस्टिवल के दौरान 2 घंटों के अंदर 12 अरब डॉलर (करीब 782 अरब रुपए) के सामानों की बिक्री हुई।

Manish Mishra
Updated on: November 12, 2017 12:59 IST
Single’s Day सेल : अलीबाबा के नौवें ‘सिंगल्स डे’ की सेल रही धमाकेदार, महज 2 घंटों में हुई 12 अरब डॉलर की बिक्री- India TV Paisa
Single’s Day सेल : अलीबाबा के नौवें ‘सिंगल्स डे’ की सेल रही धमाकेदार, महज 2 घंटों में हुई 12 अरब डॉलर की बिक्री

नई दिल्‍ली। चीनी ई-कॉमर्स दिग्गज अलीबाबा ने शनिवार को बताया कि उसके 11.11 (11 नवंबर) के ग्लोबल शॉपिंग फेस्टिवल के दौरान दो घंटों के अंदर 12 अरब डॉलर (करीब 782 अरब रुपये) के सामानों की बिक्री हुई। अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लि. ने यहां एक बयान में कहा कि शॉपिंग फेस्टिवल के पहले 2 घंटों में ही करीब 11.9 अरब डॉलर मूल्य के सामानों की बिक्री हुई।

24 घंटों के इस बहुप्रतीक्षित सालाना शॉपिंग फेस्टिवल के 9वें संस्करण का आगाज यहां आधी रात को हुआ, जो चीन के ‘सिंगल्स डे’ पर आयोजित किया गया। यह फेस्टिवल दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन फेस्टिवल है। कंपनी ने बताया कि अलीबाबा क्लाउड (अलीबाबा का ऑनलाइन भुगतान प्लैटफॉर्म) पर शानदार शॉपिंग फेस्ट के शुरुआती घंटे में करीब 3,25,000 ऑडर्स प्रति सेकंड खरीदारी की जा रही थी।

इसमें कहा गया, ‘फेस्ट के दौरान अलीपे पर करीब 2,56,000 भुगतान प्रति सेकंड किए गए।’ फेस्ट के पहले घंटे में करीब 60 प्रमुख अंतरराष्ट्रीय ब्रैंड्स की 1.5 करोड़ डॉलर से अधिक मूल्य की बिक्री हुई, जिसमें ऐपल, नाइक, सैमसंग, जारा और गैप प्रमुख हैं। इस साल इस फेस्ट में 1,40,000 से अधिक ब्रैंड्स ने भाग लिया, जिनके 1.5 करोड़ से अधिक उत्पाद बिक्री के लिए सूचीबद्ध थे।

इस फेस्टिवल की शुरुआत साल 2009 में हुई थी और साल 2016 में कंपनी ने 24 घंटों में 18 अरब डॉलर मूल्य के सामानों की बिक्री की थी, जोकि ब्लैक फ्राइडे और साइबर मंडे (अमेरिका के दो प्रमुख शॉपिंग फेस्टिवल) से करीब 2.5 गुणा अधिक है। इस फेस्ट का लक्ष्य व्यापारियों और ग्राहकों के बीच ऑनलाइन शॉपिंग के बारे में जागरूकता फैलाना है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement