नई दिल्ली। मोबाइल कंपनी एयरसेल ने एक नए डाटा पैक की घोषणा की है। इसके तहत यूजर इंटरनेट से हमेशा जुड़े रहेंगे, हालांकि डाटा लिमिट खत्म होने के बाद इसकी स्पीड कम हो जाएगी। इसके अलावा कंपनी अपने नए ग्राहकों को पहले 90 दिन तक फ्री इंटरनेट की सुविधा भी दे रही है।
एयरसेल के वाइस प्रेसिडेंट (डाटा, डिवाइसेस और ऑनलाइन) सुनील कुट्टम ने कहा कि एयरसेल ई-कॉमर्स कंपनियों और मोबाइल इंश्योरेंस प्रोवाइडर्स के साथ मिलकर काम कर रही है ताकि अधिक से अधिक ग्राहकों तक पहुंचा जा सके। उन्होंने कहा कि यह रेवेन्यू के नए चैनल हैं। एयरसेल यूजर्स द्वारा डाउनलोड किए जाने वाले ऐप पर ई-कॉमर्स कंपनियां भुगतान करती हैं और ग्राहकों को ई-कॉमर्स कंपनियों द्वारा डिस्काउंट और प्रोमो दिए जाते हैं।
कुट्टम ने कहा कि इंटरनेट उपयोग के मामले में जल्द ही भारत अमेरिका को पीछे छोड़ देगा। 40 करोड़ इंटरनेट यूजर के साथ भारत चीन के बाद दूसरा सबसे बड़ा बाजार है। इसके बावजूद अभी यहां उपभोक्ताओं की एक बहुत बड़ी संख्या है जो इंटरनेट की पहुंच से दूर है। कंपनी का फोकस पहली बार इंटरनेट यूज करने वाले उपभोक्ताओं पर सबसे ज्यादा है। स्मार्टफोन की बिक्री बढ़ने के साथ ही डाटा उपयोग भी बढ़ेगा।
एयरसेल अमेजन, फ्लिपकार्ट और स्नैपडील के जरिये डाटा पैक को डिस्काउंट कूपन के साथ उपलब्ध करवा रही है। डाटा पैक को पेपर रीचार्ज के रूप में लोकप्रिय बनाने की कंपनी की योजना है। कुट्टम ने कहा कि स्मार्टफोन की बिक्री में अचानक वृद्धि हुई है और इससे डाटा की जरूरत भी बढ़ी है। उन्होंने कहा कि बड़ी होती मोबाइल स्क्रीन के साथ ही मनोरंजन, टीवी और प्रोडक्टिविटी के लिए डाटा की मांग भी तेजी से बढ़ रही है। कुछ क्षेत्रों में खराब क्वालिटी के सवाल पर उन्होंने कहा कि ग्राहकों की संख्या अनुमान से कही ज्यादा तेजी से बढ़ रही है। हालांकि अब कंपनी का फोकस 3जी इंफ्रास्ट्रक्चर को सुधारने पर है।