Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. मुकेश अंबानी की रिलायंस रिटेल में अबू धाबी सरकार खरीदेगी 1.2% हिस्सेदारी, 5512 करोड़ रुपए का करेगी निवेश

मुकेश अंबानी की रिलायंस रिटेल में अबू धाबी सरकार खरीदेगी 1.2% हिस्सेदारी, 5512 करोड़ रुपए का करेगी निवेश

रिलायंस रिटेल में ADIA के इस निवेश के बाद रिलायंस रिटेल का कुल बाजार मूल्य 4.28 लाख करोड़ रुपए हो जाएगा। ADIA से पहले सिल्वर लेक, KKR, जनरल अटलांटिक, मुबादाला, जीआईसी और टीपीजी जैसे फंड और कंपनियो ने भी रिलायंस रिटेल में निवेश किया है।

Written by: India TV Paisa Desk
Updated on: October 06, 2020 19:41 IST
Abu Dhabi Investment Authority ADIA to invest Rs 5512 in...- India TV Paisa
Photo:FILE

Abu Dhabi Investment Authority ADIA to invest Rs 5512 in Reliance Retail

नई दिल्ली। देश के सबसे धनी व्यक्ति मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्री के रिटेल वेंचर रिलायंस रिटेल में अबू धाबी की सरकार निवेश करने जा रही है। रिलायंस इंडस्ट्री की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक अबू धाबी की सरकार की तरफ से निवेश करने वाले फंड अबू धाबी इनवेस्टमेंट अथॉरिटी (ADIA) की तरफ से रिलायंस रिटेल में 5512.50 करोड़ रुपए का निवेश किया जा रहा है और इस निवेश के जरिए ADIA रिलायंस रिटेल में 1.2 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेगा। अबू धाबी की सरकार दुनिया के किसी फंड या कंपनी में जब भी पैसौं का निवेश करती है तो ADIA के जरिए ही किया जाता है। 

रिलायंस रिटेल में ADIA के इस निवेश के बाद रिलायंस रिटेल का कुल बाजार मूल्य 4.28 लाख करोड़ रुपए हो जाएगा। ADIA से पहले सिल्वर लेक, KKR, जनरल अटलांटिक, मुबादाला, जीआईसी और टीपीजी जैसे फंड और कंपनियो ने भी रिलायंस रिटेल में निवेश किया है। अभी तक रिलायंस रिटेल में दुनियाभर के इन बड़े निवेशकों ने कुल 37710 करोड़ रुपए की हिस्सेदारी करीद ली है। अबतक रिलायंस रिटेल में 8.48 प्रतिशत हिस्सा बिक्री की डील हो चुकी है। 

रिलायंस रिटेल लिमिटेड के देश भर मे फैले 12 हजार से ज्यादा स्टोर्स में सालाना करीब 64 करोड़ खरीददार आते हैं। यह भारत का सबसे बड़ा और सबसे तेजी से विकसित होने वाला रिटेल बिजनेस है। रिलायंस रिटेल के पास देश के सबसे लाभदायक रिटेल बिजनेस तमगा भी है। कंपनी खुदरा वैश्विक और घरेलू कंपनियों, छोटे उद्योगों, खुदरा व्यापारियों और किसानों का एक ऐसा तंत्र विकसित करना चाहती है, जिससे उपभोक्ताओं को किफायती मूल्य पर सेवा प्रदान की जा सके और लाखों रोजगार पैदा किए जा सकें।  

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement