Yamaha Three-Wheeler Scooter: जापानी वाहन निर्माता कंपनी यामाहा ने अपने लोकप्रिय तीन-पैर वाले स्कूटर यामाहा ट्राइसिटी रेंज के लिए एक अपडेट लॉन्च किया है। रेंज में ट्राइसिटी 125 और ट्राइसिटी 155 शामिल हैं। इंजन क्षमता के अलावा दोनों स्कूटरों में कुछ बदलाव किए गए हैं।
इस थ्री व्हीलर स्कूटर को सबसे पहले 2014 में आकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमता के साथ लॉन्च किया गया था। तब से यह स्कूटर ग्लोबल मार्केट में बिक्री के लिए उपलब्ध है। इस स्कूटर में दो फ्रंट व्हील और एक रियर व्हील है। आइए जानते हैं इस स्कूटर के फीचर्स और कीमत के बारे में।
नए अपडेट के बाद स्कूटर को दिया गया है स्पोर्टी लुक-
दोनों स्कूटर्स का डिजाइन काफी हद तक एक जैसा है। इसमें सेंटर-सेट एलईडी हेडलाइट्स, एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट्स और एक एलसीडी सेंटर कंसोल है। यह इंटीग्रेटेड ग्रैब रेल के साथ सिंगल सीट के साथ आती है। नए अपडेट के बाद स्कूटर के डिजाइन को थोड़ा स्पोर्टी लुक दिया गया है।
जानते हैं स्कूटर के इंजन के बारे में-
Tricity 125 में कंपनी के पहले के 125cc सिंगल-सिलेंडर लिक्विड-कूल्ड इंजन का इस्तेमाल हुआ है, जो 12.06bhp की पावर और 11.2Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं, ट्राइसिटी 155 में कंपनी ने 155cc का सिंगल सिलिंडर लिक्विड कूल्ड इंजन का इस्तेमाल किया है, ये इंजन 14.88bhp की पावर और 14Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।
ये स्कूटर इतने की पावर जेनरेट करता है-
यही इंजन R15 में भी उपलब्ध है। लेकिन R15 में इस इंजन को इस तरह लगाया गया है कि यह 18.1 bhp की पावर जेनरेट करता है। खास बात यह है कि दोनों ही स्कूटर स्टार्ट/स्टॉप टेक्नोलॉजी से लैस हैं। यामाहा की ट्राइसिटी रेंज में फ्रंट में 14 इंच के अलॉय व्हील और रियर में 13 इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं।
डिस्क ब्रेक दोनों पहियों के लिए मौजूद है-
स्कूटर के फ्रंट व्हील को अलग तरह के डिजाइन किया गया है जिससे मुड़ते समय कोई दिक्कत न हो। दोनों पहियों में डिस्क ब्रेक दिए गए हैं। फ्रंट में टेलिस्कोपिक फोर्क सस्पेंशन और रियर में डुअल शॉक ऑब्जर्वर सस्पेंशन है। साथ ही इस स्कूटर में कई फीचर्स ऐड किए गए हैं जिनमें स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, कीलेस एंट्री जैसी सुविधाएं शामिल हैं।