Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. World EV Day 2024: एक ऑल इलेक्ट्रिक कार में इन चीजों की है बड़ी भूमिका, तब जाकर भरती है फर्राटा

World EV Day 2024: एक ऑल इलेक्ट्रिक कार में इन चीजों की है बड़ी भूमिका, तब जाकर भरती है फर्राटा

सभी इलेक्ट्रिक गाड़ियों, जिन्हें बैटरी इलेक्ट्रिक व्हीकल भी कहा जाता है, में आंतरिक दहन इंजन के बजाय इलेक्ट्रिक मोटर होती है। कार मे मौजूद इलेक्ट्रिक मोटर को पावर देने के लिए एक बड़े ट्रैक्शन बैटरी पैक का इस्तेमाल होता है

Written By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: September 09, 2024 12:16 IST
इलेक्ट्रिक कार में ईंधन पंप, ईंधन लाइन या ईंधन टैंक जैसे विशिष्ट तरल ईंधन कम्पोनेंट नहीं होते हैं। - India TV Paisa
Photo:US DEPARTMENT OF ENERGY OFFICIAL WEBSITE इलेक्ट्रिक कार में ईंधन पंप, ईंधन लाइन या ईंधन टैंक जैसे विशिष्ट तरल ईंधन कम्पोनेंट नहीं होते हैं।

इलेक्ट्रिक गाड़ियों की दुनियाभर में मौजूदगी लगातार बढ़ती जा रही है। वायु प्रदूषण और फ्यूल खर्च दोनों का बचाव करने में ये गाड़ियां अहम रोल निभा रही हैं। पैसेंजर इलेक्ट्रिक व्हीकल की बात करें तो इलेक्ट्रिक कार भी दुनिया में तेजी से बिक रही हैं। आखिर ये इलेक्ट्रिक कारें कैसे काम करती हैं? इस पर आपने कभी गौर किया है? दरअसल, सभी इलेक्ट्रिक गाड़ियों, जिन्हें बैटरी इलेक्ट्रिक व्हीकल भी कहा जाता है, में आंतरिक दहन इंजन के बजाय इलेक्ट्रिक मोटर होती है। कार मे मौजूद इलेक्ट्रिक मोटर को पावर देने के लिए एक बड़े ट्रैक्शन बैटरी पैक का इस्तेमाल होता है और इसे दीवार के आउटलेट या चार्जिंग डिवाइस में प्लग किया जाता है। इसमें ईंधन पंप, ईंधन लाइन या ईंधन टैंक जैसे विशिष्ट तरल ईंधन कम्पोनेंट नहीं होते हैं। इलेक्ट्रिक कार को फर्राटा भरने में आखिर कौन-कौन सी चीजें अहम हैं, आइए जानते हैं। 

बैटरी 

इलेक्ट्रिक कार में, सहायक बैटरी गाड़ी के सहायक उपकरणों को इलेक्ट्रिसिटी प्रदान करती है।

चार्ज पोर्ट

चार्ज पोर्ट कार को ट्रैक्शन बैटरी पैक को चार्ज करने के लिए बाहरी बिजली सप्लाई से कनेक्ट करने की परमिशन देता है।

डीसी/डीसी कनवर्टर

यह डिवाइस ट्रैक्शन बैटरी पैक से हाई-वोल्टेज डीसी पावर को व्हीकल एक्सेसरीज को चलाने और सहायक बैटरी को रीचार्ज करने के लिए जरूरी कम-वोल्टेज डीसी पावर में परिवर्तित करता है। 

इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन मोटर

ट्रैक्शन बैटरी पैक से बिजली का इस्तेमाल करके, यह मोटर वाहन के पहियों को चलाती है। कुछ वाहन मोटर जनरेटर का उपयोग करते हैं जो ड्राइव और रीजनरेशन दोनों कार्य करते हैं। 

ऑनबोर्ड चार्जर

चार्ज पोर्ट के जरिये सप्लाई की जाने वाली या आने वाली एसी बिजली लेता है और इसे ट्रैक्शन बैटरी को चार्ज करने के लिए डीसी पावर में बदल देता है। यह चार्जिंग उपकरण के साथ संचार भी करता है और पैक को चार्ज करते समय वोल्टेज, करंट, तापमान और चार्ज की स्थिति जैसी बैटरी विशेषताओं की निगरानी करता है। 

पावर इलेक्ट्रॉनिक्स कंट्रोलर

यह यूनिट ट्रैक्शन बैटरी द्वारा वितरित विद्युत ऊर्जा के फ्लो का प्रबंधन करती है, इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन मोटर की गति और इसके द्वारा उत्पादित टॉर्क को नियंत्रित करती है।

थर्मल सिस्टम (शीतलन)

यह सिस्टम इंजन, इलेक्ट्रिक मोटर, पावर इलेक्ट्रॉनिक्स और दूसरे घटकों के उचित ऑपरेटिंग तापमान रेंज को बनाए रखता है।

ट्रैक्शन बैटरी पैक

इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन मोटर द्वारा उपयोग के लिए बिजली इकट्ठा करता है। 

ट्रांसमिशन (इलेक्ट्रिक)

ट्रांसमिशन पहियों को चलाने के लिए इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन मोटर से मेकैनिकल पावर ट्रांसफर करता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement