Monday, October 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. बिना मैकेनिक के पास जाए कार की विंड स्क्रीन से ऐसे चेंज करें वाइपर, यहां जानें स्मार्ट तरीके

बिना मैकेनिक के पास जाए कार की विंड स्क्रीन से ऐसे चेंज करें वाइपर, यहां जानें स्मार्ट तरीके

कार चलाते वक्त विंड स्क्रीन पर कई बार धुल आकर जम जाता है, कभी-कभी उसे साफ करने में वाइपर काम नहीं करता है। ऐसे में उसे चेंज करने के पांच स्मार्ट तरीकों के बारे में आपको पता होना चाहिए।

Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: December 27, 2022 13:11 IST
विंड स्क्रीन से वाइपर चेंज करने के स्मार्ट तरीकें- India TV Paisa
Photo:FILE विंड स्क्रीन से वाइपर चेंज करने के स्मार्ट तरीकें

आप जब किसी लंबे सफर के लिए अपनी कार से निकलते हैं तब आपके दिमाग में यही ख्याल आ रहा होता है कि बिना किसी रुकावट के सफर पूरा कर सकें। कार चलाते वक्त कई बार आपकी कार के सामने वाली शीशे पर कीड़े और धूल आकर जम जाते हैं। ऐसे में उसे वाइपर से साफ करना पड़ता है। यहां आपको उन 5 स्मार्ट तरीकों के बारे में बताएंगे, जिसकी मदद से आप आसानी से बिना किसी मैकेनिक की मदद से वाइपर साफ कर पाएंगे।

ये रहे सरल उपाय

  1. ब्लेड असेंबली को विंडस्क्रीन से सावधानी से उठाएं और इसे सर्विसिंग स्थिति में रखें।
  2. जैसे ही आप पुराने ब्लेड को असेंबली से बाहर निकालते हैं, अपनी सरौता(Pliers) की जोड़ी का उपयोग करके क्लिप के साथ सिरे को पिंच करें। सुनिश्चित करें कि वाइपर ब्लेड को असेंबली में डालने से पहले प्रत्येक असेंबली सही तरीके से एडजस्ट हो गया हो।
  3. अपनी कैंची या तेज चाकू से एक्सट्रा रबर को काट लें। कोशिश करें कि उसकी लंबाई जरूरत से 25 मिमी अधिक हो। असेंबली को फिर से लगाएं ताकि ब्लेड विंडस्क्रीन पर फ्लश हो सके।

इन तरीकों को करे फॉलो

असेंबली को विंडस्क्रीन से उठाने के बाद सर्विस पोजीशन में ले जाएं। आप देखेंगे कि असेंबली का सेंटर प्वॉइंट वाइपर आर्म है। उसको रिलीज करने के लिए क्लिप को हुक के नीचे दबाएं, फिर उसे हुक से छुड़ाने के लिए हाथ की मदद से नीचे स्लाइड करें। नए एडेप्टर को स्थिति में क्लिप करने के बाद नई असेंबली को आर्म पर स्लाइड करें। एक बार यह सेट हो जाने के बाद आपको एक क्लिकिंग की साउंड सुनाई देगा। यूनिट को धीरे से वापस अपनी विंडस्क्रीन पर नीचे करके जांचें कि यूनिट ठीक से काम कर रही है या नहीं।

विंडस्क्रीन वाइपर कहां से खरीदें

विंडस्क्रीन के लिए सही वाइपर खरीदना एक बड़ा चैलेंज होता है। मार्केट में कई तरह के प्रोडक्ट उपलब्ध होते हैं। जो अलग-अलग साइज के आते हैं। ऐसे में आपकी कार के लिए कौन सा सही है, इसके बारे में आप अपनी कार की मैनुअल को देखकर पता लगा सकते हैं। या फिर आप किसी मैकेनिक से इसके लिए संपर्क कर सकते हैं। वह आपको इसके लिए बेहतर गाइड कर सकता है। इससे आप गलत प्रोडक्ट को खरीदने से बच जाएंगे। एक्सपर्ट का मानना है कि अगर आप अपनी कार से जुड़े किसी पार्ट की खरीदारी करते हैं तो हमेशा ऑथराइज्ड शॉप को ही प्रीफर करना चाहिए। वहां आपको फ्री में गाइड भी मिल जाता है और ओरिजनल समान भी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement