Friday, July 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. क्या Tesla का भारत आना हो गया कैंसिल! Elon Musk के दिमाग में आखिर चल क्या रहा है?

क्या Tesla का भारत आना हो गया कैंसिल! Elon Musk के दिमाग में आखिर चल क्या रहा है?

When will Tesla come to India : मस्क ने अप्रैल में कंपनी में दबाव वाले मुद्दों का हवाला देते हुए भारत की यात्रा को रद्द कर दिया था, जिसमें प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुलाकात भी शामिल थी।

Written By: Pawan Jayaswal
Updated on: July 04, 2024 16:41 IST
भारत में टेस्ला- India TV Paisa
Photo:FILE भारत में टेस्ला

भारतीय काफी लंबे समय से एलन मस्क (Elon Musk) की इलेक्ट्रिक कार टेस्ला (Tesla) का इंतजार कर रहे हैं। लेकिन गाड़ी पटरी पर आती नहीं दिख रही है। मामले से जुड़े लोगों के अनुसार, अब टेस्ला के अधिकारी भारतीय अधिकारियों के साथ संपर्क में नहीं है। इससे निकट भविष्य में टेस्ला के भारत आने की उम्मीद नहीं है। अप्रैल के आखिर में एलन मस्क की भारत यात्रा स्थगित होने बाद से मस्क की टीम ने भारतीय अधिकारियों से आगे कोई पूछताछ नहीं की है। न्यूज एजेंसी ब्लूमबर्ग ने अपनी एक रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है।

पूंजी से जुड़े मुद्दों से जूझ रही टेस्ला

सूत्रों ने कहा, 'सरकार को यह समझाया गया है कि टेस्ला के पास अभी कैपिटल इश्यूज हैं और निकट भविष्य में भारत में नए निवेश की योजना नहीं है। भारत में टेस्ला की रुचि कम तब हुई, जब टेस्ला ने वैश्विक स्तर पर तिमाही डिलीवरीज में लगातार दूसरी गिरावट दर्ज की। साथ ही कंपनी चीन में बढ़ते कंपटीशन का सामना कर रही है। मस्क ने अप्रैल में कर्मचारियों की छंटनी भी की थी। टेस्ला का वर्षों बाद पहला नया मॉडल साइबरट्रक धीरे-धीरे मार्केट में आ रहा है। जबकि मेक्सिको में एक नए प्लांट के निर्माण में देरी हुई है।

भारत ने घटाया टैक्स

भारत ने उन विदेशी कार निर्माताओं की EV पर आयात करों को घटा दिया है, जो कम से कम 4,150 करोड़ रुपये (497 मिलियन डॉलर) का निवेश करने और तीन साल के भीतर एक स्थानीय कारखाने से ईवी उत्पादन शुरू करने का वादा करते हैं। भारत के इस फैसले के कुछ हफ्ते बाद ही एलन मस्क ने अपनी भारत यात्रा की घोषणा की थी। ऑटोमोबाइल सेक्टर को देखने वाले भारी उद्योग मंत्रालय के प्रतिनिधि और वित्त, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के प्रतिनिधियों ने भी इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है। मस्क ने अप्रैल में कंपनी में दबाव वाले मुद्दों का हवाला देते हुए भारत की यात्रा को रद्द कर दिया था, जिसमें प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुलाकात भी शामिल थी।

(ब्लूमबर्ग के इनपुट के साथ)

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement