Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. क्या होती हैं हाइब्रिड कारें? भारत में ₹30 लाख तक के बजट में ये मॉडल हैं दमदार, जानें कीमत

क्या होती हैं हाइब्रिड कारें? भारत में ₹30 लाख तक के बजट में ये मॉडल हैं दमदार, जानें कीमत

पारंपरिक कारों के मुकाबले, हाइब्रिड कारें बेहतर पावर जेनरेट करती हैं और फ्यूल की बचत करती हैं क्योंकि वे हाई फ्यूल एफिसिएंसी और कम उत्सर्जन के फायदों को जोड़ती हैं।

Written By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: July 10, 2024 16:11 IST
इस कार में बैटरी खुद ही चार्ज होती है। - India TV Paisa
Photo:INDIA TV इस कार में बैटरी खुद ही चार्ज होती है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने हाइब्रिड कारों पर रजिस्ट्रेशन शुल्क को 100 प्रतिशत खत्म करने की घोषणा की है। सरकार की यह पहल ग्रीन मोबिलिटी को बढ़ावा देने के मकसद से की गई है। ऐसे में यहां हाइब्रिड कारों की कीमतों में भारी कमी देखने को मिलेगी। साथ ही कंपनियों के लिए भी बिक्री बढ़ाने का शानदार मौका होगा। लेकिन ये हाइब्रिड कारें इतनी खास क्यों हैं, जिनपर राज्य सरकार ने ये ऐलान कर दिया। इसे समझने की जरूरत है।

क्या होती हैं हाइब्रिड कारें

हाइब्रिड इलेक्ट्रिक गाड़ियों को आमतौर पर हाइब्रिड कार कहा जाता है। हाइब्रिड कारों में दो इंजन होते हैं। एक पेट्रोल और दूसरा इलेक्ट्रिक। दोनों ही एक दूसरे के साथ मिलकर कार के चक्के को सपोर्ट देते हैं। इससे पेट्रोल कम जलता है और इसलिए ईंधन दक्षता बेहतर होती है। पारंपरिक कारों के मुकाबले, हाइब्रिड कारें बेहतर पावर और फ्यूल की बचत करती हैं क्योंकि वे हाई फ्यूल एफिसिएंसी और कम उत्सर्जन के फायदों को जोड़ती हैं।

जब हाइब्रिड कारें या गाड़ियां क्रूज़िंग या ब्रेक लगाते हैं, तो इससे अतिरिक्त पावर जेनरेट होती है। इस पावर का इस्तेमाल बैटरी चार्ज करने के लिए किया जाता है। इस कार में बैटरी खुद ही चार्ज होती है। इसे बाहर से प्लग लगाकर चार्ज नहीं करना होता है।

₹30 लाख तक की हाइब्रिड कारें

Maruti Suzuki Grand Vitara

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा हाइब्रिड कार इस सेगमेंट में इस बजट में उपलब्ध है। कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, इसकी शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 10,99,000 रुपये है।

Honda City Hybrid eHEV.

होंडा कार्स की Honda City Hybrid eHEV. एक पॉपुलर हाइब्रिड कार है। भारत में इस कार की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत  20,55,100 रुपये है। कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, इसमें आपको 26.5 किलोमीटर का माइलेज मिलता है।  कार में 40 लीटर पेट्रोल फ्यूल टैंक है।

 Maruti Suzuki Invicto

मारुति की नई हाइब्रिड कार Invicto पर भी आप विचार कर सकते हैं। इसकी एक्सशोरूम कीमत 25,21,000 रुपये है। मारुति सुजुकी इनविक्टो एक शक्तिशाली हाइब्रिड इलेक्ट्रिक सिस्टम का उपयोग करती है जिसमें 2.0-लीटर 4-सिलेंडर गैसोलीन इंजन और 168-सेल Ni-MH बैटरी शामिल है।

Toyota Innova Hycross

टोयोटा की बेहद पॉपुलर मॉडल इनोवा हाइब्रिड अवतार में भी उपलब्ध है। Toyota Innova Hycross नाम से इस एसयूवी की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 19,77,000 रुपये है।  

Toyota Urban Cruiser Hyryder

इस बजट में टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर कार भी इस बजट में उपलब्ध है। इसकी एक्सशोरूम कीमत 13.12 लाख रुपये हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement