Thursday, July 04, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. मॉनसून के दौरान कार की देखभाल से जुड़ी ये बातें हैं जबरदस्त, फॉलो करेंगे तो फायदे में रहेंगे

मॉनसून के दौरान कार की देखभाल से जुड़ी ये बातें हैं जबरदस्त, फॉलो करेंगे तो फायदे में रहेंगे

विंडशील्ड के कुछ हिस्सों पर पानी की धारियां रह जाती हैं, साथ ही घिसने की आवाज़ भी आती है, कभी-कभी खरोंच भी लग जाती है।

Written By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: July 04, 2024 8:12 IST
विंडशील्ड और खिड़कियों से धुंध हटाने के लिए हीटिंग, वेंटिलेशन और एसी सिस्टम को एडजस्ट किया जाना चाहि- India TV Paisa
Photo:FILE विंडशील्ड और खिड़कियों से धुंध हटाने के लिए हीटिंग, वेंटिलेशन और एसी सिस्टम को एडजस्ट किया जाना चाहिए।

मॉनसून अपने रंग में है। बारिश का सामना कभी भी हो सकता है। ऐसे में आपको अपनी कार का विशेष ख्याल रखना चाहिए। अपनी कार को इस मौसम के हिसाब से तैयार करना जरूरी है। जैसा कि आप जानते हैं कि बारिश कभी अकेली नहीं आती। यह हमेशा कीचड़, गंदगी और पानी लेकर आती है जो आपकी कार की सभी छोटी-छोटी दरारों और गैप में जमा होने लगते हैं। इसलिए, मानसून में नियमित रखरखाव सबसे ऊपर है। रखरखाव के अलावा, आप मॉनसून में कार की देखभाल के लिए कुछ उपयोगी टिप्स को फॉलो कर सकते हैं, जिससे आपकी कार अच्छी स्थिति में रहेगी। आइए, ऐसी ही कुछ खास बातों को यहां जान लेते हैं।

जंग न लग सके इसके लिए करें ये उपाय

अगर आपकी कार में डेंट और खरोंच हैं, तो पहले उन्हें ठीक करवाएं, ताकि कोई मेटल बाहर न निकले। खुली मेटल जंग का कारण बन सकती है, जो समय के साथ सबसे छोटी खरोंच और डेंट से पूरे पैनल तक फैल सकती है। इसे एक सेफ्टी कवच के रूप में देखें। सर्विस सेंटर पर समय-समय पर अंडरबॉडी एंटी-रस्ट कोटिंग करवाने से यह सुनिश्चित होता है कि कार का फर्श जंग से मुक्त है। सड़क की गंदगी और मैल अंडरबॉडी में सबसे ज़्यादा जमा होते हैं, जो गीली परिस्थितियों में जंग का कारण बन सकते हैं।

इसे साफ करें

बारिश के दिनों में मोटरिंग के लिए विजिबिलिटी बहुत ज़्यादा प्रभावित होती है। यह दो रबर वाइपर ब्लेड वास्तव में आपको आगे स्पष्ट रूप से देखने में सक्षम बनाते हैं। रबर से बने होने और पूरे साल अलग-अलग मौसम की स्थिति के संपर्क में आने के कारण वे सख्त हो जाते हैं। एक बार जब रबर सख्त हो जाता है, तो वाइपर ब्लेड विंडशील्ड को साफ करने के बजाय उस पर घिसने लगते हैं। इससे विंडशील्ड के कुछ हिस्सों पर पानी की धारियां रह जाती हैं, साथ ही घिसने की आवाज़ भी आती है, कभी-कभी खरोंच भी लग जाती है। इसलिए यह जांचें कि क्या वाइपर ब्लेड सख्त हो गए हैं और उन्हें बदलने की ज़रूरत है।

विंडशील्ड वॉशर फ्लूइड को ऊपर से भरें

बारिश के कारण खड़ी कार की विंडशील्ड पर पत्ते और दूसरे मलबे गिरते हैं। गीली सड़कों पर दूसरी चलती गाड़ियों से सड़क की गंदगी और पानी के छींटे भी पड़ते हैं। ऐसे में यह सुनिश्चित करें कि आप नियमित रूप से उपयोग के अनुसार विंडशील्ड वॉशर फ्लूइड को ऊपर से भरते रहें, ताकि आप अपने यात्राओं के दौरान इस महत्वपूर्ण सुविधा का उपयोग कर सकें।

लाइट होनी चाहिए शानदार

मॉनसून के दौरान विजिबिलिटी में कमी एक बड़ी चुनौती हो सकती है, चाहे वह पहाड़ों पर गाड़ी चलाते समय अचानक कोहरा हो या कम रोशनी की स्थिति में भारी बारिश। मारुति सुजुकी के मुताबिक, यह जांचना बहुत ज़रूरी है कि हेडलाइट्स, टेललाइट्स और इंडिकेटर्स सभी काम कर रहे हैं या नहीं, ताकि दूसरे सड़क यूजर्स के लिए आपकी कार की विजिबिलिटी सुनिश्चित हो सके। लाइट बीम को लाइट यूनिट के अंदर रिफ्लेक्टर द्वारा बढ़ाया जाता है और अगर ये रिफ्लेक्टर गंदगी और पानी से ढक जाते हैं तो लाइट बीम काफ़ी कम हो जाती है, जिससे विजिबिलिटी कम हो जाती है।

क्रिस्टल क्लियर

बारिश के कारण अक्सर बाहर और केबिन के तापमान में काफी अंतर होता है, जिससे खिड़कियों पर धुंध जम जाती है। विंडशील्ड और खिड़कियों से धुंध हटाने के लिए हीटिंग, वेंटिलेशन और एयर-कंडीशनिंग सिस्टम को एडजस्ट किया जाना चाहिए। चूंकि रियर विंडशील्ड AC वेंट्स से सबसे दूर है, इसलिए रियर डिफॉगर का इस्तेमाल क्लियर विजिबिलिटी के लिए किया जा सकता है। यह जांचें कि एयर कंडीशनिंग सिस्टम का वेंटिलेशन और एयर-फ्लो फ़ंक्शन ठीक से काम कर रहा है या नहीं।

अपने फ़्लोर मैट को अपग्रेड करें

बाहर की गीली परिस्थितियों का मतलब है कि कार में प्रवेश करते समय गीले जूते पहनना आम बात है। फ़ैब्रिक मैट जूतों से पानी सोख लेते हैं और केबिन के अंदर नमी बढ़ा सकते हैं, जिससे फफूंद जैसी गंध आती है। इसलिए मॉनसून के दौरान रबर फ़्लोर मैट का इस्तेमाल करना सही है क्योंकि वे पानी नहीं सोखते, जल्दी सूख जाते हैं और कीचड़ और गंदगी को हटाने के लिए उन्हें आसानी से धोया और साफ किया जा सकता है।

ब्रेकिंग सिस्टम की जांच और सर्विसिंग बेहद अहम

गीली सड़क की स्थिति के कारण ट्रैक्शन कम होता है, जिससे रुकने की दूरी बढ़ सकती है। ऐसे में अपनी कार की ब्रेकिंग सिस्टम की जांच और सर्विसिंग करना महत्वपूर्ण है। कोई भी व्यक्ति पर्याप्त ब्रेकिंग प्रदर्शन की जांच कर सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement