वर्ल्डवाइड इलेक्ट्रिक गाड़ियों (ईवी) की बिक्री 2022 की चौथी तिमाही में 53 प्रतिशत (साल-दर-साल) बढ़ी है, जो साल की कुल 10.2 मिलियन (1.2 करोड़ से अधिक) इकाइयों तक पहुंच गई है। टेस्ला का मॉडल वैश्विक स्तर पर सबसे अधिक बिकने वाला मॉडल रहा, जिसके बाद चीन स्थित बीवाईडी का सॉन्ग मॉडल रहा। काउंटरपॉइंट रिसर्च के अनुसार, 2022 की चौथी तिमाही के दौरान, बैटरी ईवी (बीईवी) का हिस्सा सभी ईवी बिक्री का लगभग 72 प्रतिशत था, जबकि प्लग-इन हाइब्रिड ईवी (पीएचईवी) का हिस्सा बाकी था।
इस साल 1.7 करोड़ ईवी बिकने की उम्मीद
वरिष्ठ विश्लेषक सौमेन मंडल के अनुसार, 2023 के अंत तक ईवी की बिक्री लगभग 17 मिलियन (1.7 करोड़ ) यूनिट तक पहुंचने की उम्मीद है। 2022 में शीर्ष तीन ईवी बाजार चीन, जर्मनी और अमेरिका थे। शीर्ष 10 ईवी ऑटोमोटिव समूह, जिनके पास 39 से अधिक यात्री कार ब्रांड हैं, ने 2022 की चौथी तिमाही में सभी ईवी बिक्री में लगभग 72 प्रतिशत का योगदान दिया। अनुसंधान विश्लेषक अभीक मुखर्जी ने कहा, 2022 के लिए वार्षिक कुल 11 मिलियन यूनिट के करीब पहुंच गया होता, अगर चीन में ताजा कोविड-19 संक्रमण सामने नहीं आता। नवंबर और दिसंबर के दौरान चीन में संक्रमण ने ऑटोमोटिव उत्पादन और बिक्री को प्रभावित किया और घटक आपूर्ति श्रृंखला को बाधित कर दिया।
चीनी ईवी ब्रांड का दबदबा कायम
इन विपरीत परिस्थितियों के बावजूद चीनी ब्रांड मजबूत वृद्धि दर्ज करने में सफल रहे। 2022 में यूरोप, दक्षिण पूर्व एशिया और लैटिन अमेरिका जैसे बाजारों में कई चीनी ब्रांडों का विस्तार होना शुरू हुआ। मुखर्जी ने कहा, दक्षिण पूर्व एशिया और लैटिन अमेरिका में चीनी ब्रांडों के हावी होने की संभावना है, क्योंकि इन क्षेत्रों में बहुत कम ब्रांड काम कर रहे हैं। लेकिन यूरोप में बाजार में उपस्थिति के लिए लड़ाई की उम्मीद है। 2022 की चौथी तिमाही में कुल यात्री ईवी बिक्री में शीर्ष 10 ईवी मॉडल का हिस्सा एक-तिहाई था। मंडल ने कहा, चीन में खरीद सब्सिडी की समाप्ति ईवी निर्माताओं को अपनी कीमतें बढ़ाने के लिए प्रेरित कर सकती है। बीवाईडी ने पहले ही जनवरी में एक मूल्यवृद्धि लागू कर दी है। लेकिन इन कीमतों में बढ़ोतरी से सबसे परिपक्व ईवी बाजारों में से एक में ईवी की बिक्री प्रभावित होने की संभावना नहीं है।