टोयोटा ने भारतीय सड़कों से अपनी एक मशहूर कार अर्बन क्रूजर Toyota Urban Cruiser को हटा लिया है। यह कार मारुति सुजुकी की विटारा ब्रेजा की जुड़वां के नाम से मशहूर थी। कंपनी ने हाल ही में नई एसयूवी हायरायडर को लॉन्च किया था। अब माना जा रहा है कि या तो हायरायडर ही अर्बन क्रूजर को रिप्लेस करेगी। या फिर कंपनी नई एसयूवी पेश कर सकती है। इससे पहले मारुति सुजुकी भी विटारा ब्रेजा को बंद कर चुकी है। इसकी बजाए कंपनी ने अलग अलग एसयूवी ब्रेजा और ग्रांड विटारा को लॉन्च किया है।
कंपनी ने बताया ये कारण
टोयोटा किर्लोस्कर ने भारत में अपने उत्पाद पोर्टफोलियो में से कॉम्पैक्ट स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हिकल (एसयूवी) अर्बन क्रूजर को हटा दिया है। अर्बन क्रूजर भारतीय खरीदारों को प्रभावित करने में नाकाम रही और पिछले महीने इसकी एक भी यूनिट्स नहीं बिकी। कंपनी ने एक बयान जारी करके कहा कि ग्राहकों के अनुभव को और बेहतर बनाने के लिए उसकी प्रोडक्ट स्ट्रैटेजी ग्राहकों की प्रतिक्रिया के आधार पर मॉडल लाने पर केंद्रित की गई है। हमने टोयोटा अर्बन क्रूजर को हटाने का निर्णय लिया है। हमारा विश्वास है कि भारत में मौजूदा मजबूत एवं टिकाऊ उत्पादों की मदद से हम बाजार की जरूरतों को पूरा कर पाएंगे।
अब लॉन्च होगी ब्रेजा जैसी कार?
अर्बन क्रूजर के बाजार से हटने के बाद अटकलें तेज हो गई हैं कि क्या जापानी ऑटो दिग्गज इसकी जगह कोई दूसरी कार लेकर आएगा। अर्बन क्रूजर एसयूवी मूल रूप से Maruti Suzuki Vitara Brezza (मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा) का रीबैज वर्जन है। मारुति ने हाल ही में ब्रेजा का नया वर्जन लॉन्च किया है। ऐसे में माना जा रहा है कि इसी की तर्ज पर नई अर्बन क्रूजर भी लॉन्च की जा सकती है।
2020 में लॉन्च हुई थी अर्बन क्रूजर
टोयोटा ने मारुति सुजुकी के साथ हुए एक खास करार के तहत विटारा ब्रेज़ा के नए संस्करण अर्बन क्रूजर को सितंबर, 2020 में 8.40 लाख रुपये की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत पर लॉन्च किया गया था । जिसके बाद से इसकी 65,000 इकाइयों की थोक बिक्री हो चुकी है। कंपनी ने कहा गया कि अर्बन क्रूजर ने कई लोगों को टोयोटा की गाड़ी पहली बार खरीदने के लिए प्रेरित किया विशेषकर दूसरी और तीसरे श्रेणी के बाजारों में और इस तरह नए ग्राहकों तक कंपनी की पहुंच बनाने में मदद दी।
कार में था ब्रेजा का इंजन
टोयोटा अर्बन क्रूजर को 1.5-लीटर 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ एक एडवांस्ड ली-ऑन बैटरी के साथ इंटीग्रेटेड स्टार्टर जनरेटर की पेशकश करती थी। यह वही इंजन था जो पिछली पीढ़ी की विटारा ब्रेजा में इस्तेमाल किया गया था। मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों ट्रांसमिशन के साथ अर्बन क्रूजर 103 hp का पावर और 138 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता था।