Tuesday, October 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. इस स्कूटर की बैटरी है रिमूवेबल, कहीं भी ले जा कर करें चार्ज

Removable Battery: इस स्कूटर की बैटरी है रिमूवेबल, कहीं भी ले जा कर करें चार्ज

Removable Battery: ओला S1 प्रो के बाद कई इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइक लॉन्च हो चुकी है। इनमें से ज्यादातर वाहनों को चार्ज करने के लिए इलेक्ट्रिक बोर्ड के पास ले जाना जरूरी है। लेकिन एक ऐसे स्कूटर है, जिसकी बैटरी रिमूवल है।

Edited By: Pankaj Yadav @pan89168
Updated on: October 15, 2022 19:35 IST
The battery of this scooter is removable- India TV Paisa
The battery of this scooter is removable

Removable Battery: देश में एक के बाद एक इलेक्ट्रिक कार और स्कूटर लॉन्च हो रही है। जिस तरह से पेट्रोल डीजल और सीएनजी की कीमतें बढ़ती जा रही है इसे देखते हुए लोग इलेक्ट्रिक वाहन की तरफ बढ़ रहे हैं। केंद्र और राज्य सरकार भी इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वाले लोगों को सब्सिडी के रूप में मदद कर रही है। इससे न सिर्फ देश के नागरिकों को पोलूशन की समस्या से छुटकारा मिलेगी बल्कि पेट्रोल का खर्च भी बचा सकते हैं। सभी स्कूटर और बाइक की अलग-अलग फीचर्स है। एक स्कूटर ऐसी है जिसकी बैटरी रिमूवल है। इसे चार्ज करने के लिए चार्जिंग प्वाइंट के पास ले जाने की जरूरत नहीं है। 

इस कंपनी के स्कूटर में है रिमूवेबल बैटरी

इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने वाली कंपनी बाउंस ने हाल ही में इनफिनिटी ई1 नाम से एक स्कूटर को लांच किया था। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसे चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्टेशन या सॉकेट के पास ले जाने की जरूरत नहीं है। इसकी बैटरी को निकालकर कहीं भी ले जा सकते हैं। सामान्य सॉकेट में लगाकर यह बैटरी चार्ज हो जाती है। इस स्कूटर की डिजाइन भी अन्य से अलग है। कंपनी ने इसे लॉन्च करते हुए दावा किया था कि यह स्पंकी स्लीक और स्मार्ट है। 

बिना बैटरी इतने में खरीदें

बाउंस कंपनी की इंफिनिटी e1 स्कूटर को बिना बैटरी के भी खरीद सकते हैं। इसे खरीदते समय साथ में बैटरी लेने के लिए कंपनी दबाव नहीं बनाती है। आप अलग से बैटरी खरीद कर इसमें लगा सकते हैं। बगैर बैटरी इसे आप केवल 45000 रूपये में अपने घर ला सकते हैं। बैटरी के साथ इस स्कूटर की कीमत 70499 रुपए है। इसे कंपनी की वेबसाइट से मात्र 499 रूपये में बुक कर सकते हैं। ये स्कूटर चार अलग-अलग वेरिएंट में उपलब्ध है। इसे ऑनलाइन ई-कॉमर्स साइट फ्लिपकार्ट से भी आर्डर कर सकते हैं।   

इस स्कूटर की फीचर्स

स्कूटर की सबसे सबसे अहम फीचर्स में से एक डिजिटल स्पीडोमीटर भी शामिल है। अगर अन्य फीचर्स की बात करें तो इसमें स्पीड डिस्प्ले, ओडोमीटर रीडिंग,साइड स्टैंड स्टेटस, इंडिकेटर्स,इग्निशन स्टेटस,बैटरी एसओसी स्टेटस,हाई बीम स्टेटस और ब्लूटूथ स्टेटस देख सकते हैं। यह स्कूटर ओला s1pro को टक्कर दे रही है। एप से कनेक्ट कर इसे कंट्रोल भी कर सकते हैं। इस स्कूटर की अधिकतम स्पीड 65 kmph है। इस स्कूटर की बैटरी को एक बार चार्ज करने के बाद 85 किलोमीटर तक चला सकते हैं। 0 से 40 की स्पीड पकड़ने में यह स्कूटर 8 सेकंड का समय लेती है।

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement