Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. टाटा ने इलेक्ट्रिक कारों के दाम 3 लाख तक घटाए, 2047 तक EV गाड़ियों का मार्केट इतना बड़ा होगा

टाटा ने इलेक्ट्रिक कारों के दाम 3 लाख तक घटाए, 2047 तक EV गाड़ियों का मार्केट इतना बड़ा होगा

टाटा मोटर्स ने अपनी सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार Punch.ev के दाम में एक लाख 20 हजार रुपये तक की कटौती की है। इसके बाद अब पंच.ईवी की एक्स शोरूम प्राइस 9,99,000 रुपये हो गई है।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: September 10, 2024 19:09 IST
Tata - India TV Paisa
Photo:TATA टाटा

त्योहारी सीजन में बिक्री बढ़ाने के लिए टाटा मोटर्स ने पेट्रोल और डीजल गाड़ियों की कीमत में कमी करने के बाद आज इलेक्ट्रिक गाड़ियों के दाम घटाने का भी ऐलान किया है। आपको बता दें कि टाटा माटर्स ने Tiago.ev, Punch.ev और Nexon.ev की कीमतों में कमी की है। कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, Nexon.ev की कीमतों में ₹3 लाख और Punch.ev की कीमत में ₹1.20 लाख तक की कटौती की गई है। इसके साथ ही कंपनी के ग्राहक देश भर में 5,500 से ज़्यादा टाटा पावर चार्जिंग पॉइंट से 6 महीने की निःशुल्क चार्जिंग का आनंद ले सकते हैं। त्यौहारी ऑफर 31 अक्टूबर 2024 तक उपलब्ध है।

ईवी से मिलेगी भारत की ऑटो इंडस्ट्री को रफ्तार

 इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स के मुताबिक भारत की घरेलू ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री वित्त वर्ष 24 में 20 लाख करोड़ रुपये से बढ़कर 2047 तक 1.6 ट्रिलियन डॉलर ( 134 लाख करोड़ रुपये) तक पहुंच सकती है। ऑटो इंडस्ट्री के तेजी से बढ़ने की वजह इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के चलन में इजाफा बताया जा रहा है। डिपार्टमेंट ऑफ स्पेस में इन-स्पेस के चेयरमैन पवन गोयनका ने कहा कि देश में ऑटोमोटिव इंडस्ट्री तेज वृद्धि के लिए तैयार है और 2047 तक 32 ट्रिलियन के जीडीपी लक्ष्य को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण योगदान देगी। गोयनका ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था में ऑटोमोटिव इंडस्ट्री का योगदान 2047 तक 1.6 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच सकता है। आने वाले समय में ऑटो इंडस्ट्री की जीडीपी में हिस्सेदारी मौजूदा 6.8 प्रतिशत से अधिक होगी, क्योंकि पिछले दो दशक से ऑटो इंडस्ट्री करीब 17 प्रतिशत के सीएजीआर से लगातार बढ़ रही है।

Evfy ने दिल्ली-NCR में खोला पहला ईवी चार्जिंग स्टेशन

 

इलेक्ट्रिक ऑटोमोटिव समाधान देने वाली कंपनी Evfy ने अपना पहला इलेक्ट्रिक वाहन (EV) चार्जिंग स्टेशन दिल्ली-NCR में खोला है। आपको बता दें कि यह चार्जिंग स्टेशन सदर्न पेरिफेरल रोड (SPR) पर खोला गया है। इस चार्जिंग स्टेशन में डुअल गन क्षमता, यूजर्स इंटरैक्शन और सेफ्टी के लिए RFID के साथ एक डिजिटल डिस्प्ले और 120 kW, 60 kW और 7.4 kW का पावर आउटपुट है, जो दो, तीन और चार पहिया वाहनों सहित EV मॉडल की एक विस्तृत श्रृंखला की सर्विस दे सकती है। स्टेशन द वन, सेल्स गैलरी, सदर्न पेरिफेरल रोड (SPR) में स्थापित किया गया है। EVFY के ?फाउंडर शिखर यादव ने कहा, हमारा उद्देश्य EV को चार्ज करने और उपयोग करने के तरीके को बदलकर एक स्थायी भविष्य को आगे बढ़ाना है, और व्यावहारिक वाहन लिस्टिंग और एक मजबूत चार्जिंग नेटवर्क के साथ इलेक्ट्रिक मोबिलिटी में बदलाव का नेतृत्व करना है।EVFY का लक्ष्य अपने EV चार्जिंग नेटवर्क को द्वारका एक्सप्रेसवे, एयरपोर्ट क्षेत्र और न्यू गुड़गांव सहित नए क्षेत्रों में विस्तारित करना है। विस्तार में 150 kW के साथ अल्ट्रा-फास्ट चार्जर और 350 kW पावर आउटपुट वाले हाइपर-फास्ट चार्जर लगाए जाएंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement